Vitamin B12 deficiency: शरीर को अंदर से खोखला कर देता है विटामिन बी12 की कमी, तुरंत खाना शुरू कर दें 4 शाकाहारी फूड
Advertisement
trendingNow12303250

Vitamin B12 deficiency: शरीर को अंदर से खोखला कर देता है विटामिन बी12 की कमी, तुरंत खाना शुरू कर दें 4 शाकाहारी फूड

क्या आप थकान, कमजोरी और सुन्नपन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं? क्या आपको बार-बार चक्कर आते हैं या याददाश्त कमजोर हो रही है? अगर हां, तो हो सकता है आपको विटामिन बी12 की कमी हो.

Vitamin B12 deficiency: शरीर को अंदर से खोखला कर देता है विटामिन बी12 की कमी, तुरंत खाना शुरू कर दें 4 शाकाहारी फूड

B12 vitamin rich vegetarian food: क्या आप थकान, कमजोरी और सुन्नपन जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं? क्या आपको बार-बार चक्कर आते हैं या याददाश्त कमजोर हो रही है? अगर हां, तो हो सकता है आपको विटामिन बी12 की कमी हो. यह विटामिन हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण काम करता है, जैसे कि रेड ब्लड सेल्स का निर्माण, नर्वस सिस्टम के रखरखाव और डीएनए सिंथेसिस.

विटामिन बी12 की कमी से थकान, कमजोरी, एनीमिया, नर्वस डैमेज और यहां तक कि डिप्रेशन भी हो सकता है. यह कमी खासतौर पर शाकाहारियों और लैक्टो-शाकाहारियों में आम है क्योंकि विटामिन बी12 नेचुरल रूप से केवल पशु उत्पादों जैसे मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. लेकिन घबराइए नहीं! शाकाहारी भी अपनी डाइट में कुछ बदलाव करके विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

विटामिन बी12 से भरपूर शाकाहारी भोजन

1. न्यूट्रिशनल यीस्ट
यह एक इनएक्टिव यीस्ट है, जो विटामिन बी12 से भरपूर होता है. एक चम्मच यीस्ट में लगभग 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो डेली रिकमंडेड सेवन (RDA) का 100% से अधिक है. आप इसे स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं, दही या अंडे में मिला सकते हैं या इसे अपनी स्मूदी या सलाद में छिड़क सकते हैं.

2. सोया प्रोडक्ट्स
सोया दूध, टोफू और टेम्पेह जैसे कुछ सोया उत्पादों को विटामिन बी12 से रिच किया जाता है. एक कप सोया दूध में लगभग 1.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 होता है, जो डेली रिकमंडेड सेवन का 60% है.

3. फोर्टिफाइड सीरियल्स
कई ब्रेकफास्ट सीरियल्स विटामिन बी12 में रिच होते हैं. लेबल को ध्यान से पढ़ें और ऐसे सीरियल्स चुनें जिनमें प्रति सर्विंग कम से कम 2.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 हो.

4. मशरूम
कुछ प्रकार के मशरूम, जैसे कि शिटाके और पोर्टोबेलो, सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर विटामिन बी12 का उत्पादन करते हैं. हालांकि, मशरूम में विटामिन बी12 की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, इसलिए यह विटामिन बी12 का एकमात्र सोर्स नहीं हो सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news