'2-2-2 वेट लॉस मेथड' क्या है? जानिए इसके जरिए कैसे कम होगा आपका वजन
Advertisement
trendingNow12313225

'2-2-2 वेट लॉस मेथड' क्या है? जानिए इसके जरिए कैसे कम होगा आपका वजन

हम में से ज्यादातर लोगों के लिए वजन बढ़ाना जितना आसान है, उसे घटाना उतना ही मुश्किल. आइए डायटीशियन से जानते हैं कि वो कौन सा तरीका है जो वेट लॉस के लिए काफी ज्यादा अपनाया जा रहा है. 

'2-2-2 वेट लॉस मेथड' क्या है? जानिए इसके जरिए कैसे कम होगा आपका वजन

2-2-2 Weight Loss Method: वजन घटाने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते हैं जिसमें शुगर छोड़ना, तेल का सेवन कम करना, एक्सरसाइज बढ़ाना या फिर कोई खास तरह की ड्रिंक पीना. कई बार तो तमाम कोशिशों के बावजूद भी पेट और कमर की चर्बी कम नहीं होती. ऐसे में एक खास तरह का मेथड काम आ सकता है, जो बेहद कारगर माना जाता है.  

क्या है 2-2-2 मेथड?

डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि बढ़ता हुआ वजन घटाने के लिए 2-2-2 वेट लॉस मेथड अपना या जा सकता है. इसमें एक्सरसाइज, बायलेंस डाइट के साथ प्रोपर हाइड्रेशन की बात होती है. जो लोग इसमें हिस्सा लेते हैं. उन्हें ताजे फल, सब्जियां और पानी 2-2-2 के पोर्शन में सेवन करने की सलाह दी जाती है. यानी 2 फल-सब्जियां, 2 लीटर पानी और दिन में 2 बार टहलना.

क्यों दी जाती है ऐसी सलाह?

डाइटीशियन आयुषी का कहना है कि वजन घटाने के लिए दिन में 2 लीटर पानी पीना बेहत जरूरी है, इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है और साथ ही आप भूख को अच्छी तरह मैनेज कर सकते हैं. इसी तरह डबल पोर्शन में फल और सब्जियां खाना होगा जिससे जरूरी पोषक तत्व हासिल किए ज सकें. इसके साल ही सुबह और शाम 20 से 30 मिनट का वॉक जरूर करें. ये एक आसान लेकिन असदार एक्सरसाइज है जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है.

पॉपुलर क्यों हो रहा है ये तरीका?

2-2-2 वेट लॉस मेथड इसलिए पॉपुलर हो रहा है क्योंकि इसे फॉलो करना आसान है, और आपको ज्यादा प्लान करने या याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती. यानी ये वजन घटाने का एक सिंपल तरीका है जो थोड़ी कोशिश करने पर अपनाया जा सकता है. हालांकि साथ में आपको इस बात का भी ख्याल रखना पड़ेगा कि चीनी, नमक और तेल का सेवन बेहद कम करना होगा. हेल्दी वेट ल़ॉस के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की सुकून भरी नींद भी जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news