close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

शाम 5 बजते ही UP में इन 8 सीटों पर थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार

सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर की संसदीय सीटों के लिए 96 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहें हैं.

शाम 5 बजते ही UP में इन 8 सीटों पर थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार
11 अप्रैल को यूपी 8 सीटों पर मतदान होगा.

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए चुनाव प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे बंद हो जाएगा. सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर की संसदीय सीटों के लिए 96 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहें हैं. मुख्यनिर्वाचन अधिकारी ए. वेंकटेश्वर लू के मुताबिक, सभी आठ सीटों के लिए 11 अप्रैल को सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा. इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है.

यूपी में 1.50 करोड़ मतदाता देंगे पहले चरण  में वोट
उन्होंने बताया कि पहले चरण के चुनाव के लिए 6,716 मतदान केंद्र और 16,581 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इन लोकसभा क्षेत्रों में लगभग 1.50 करोड़ मतदाता हैं, इनमें 82.24 लाख पुरुष, 68.39 लाख महिला और 1,014 तृतीय लिंग मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

 

शाम 5 बजे के बाद नहीं होगा प्रचार
शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार करने पर उसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और संबंधित प्रत्याशी व उसके प्रचारकों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी.  

सात चरणों में होंगे चुनाव
आपको बता दें कि पूरे देश में सात चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण का चुनाव मतदान 11 अप्रैल, दूसरे चरण का चुनाव 18 अप्रैल, तीसरा चरण का चुनाव 23 अप्रैल, चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल, पांचवें चरण का चुनाव 6 मई, छठे चरण का चुनाव 12 मई और 7वें चरण का चुनाव 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी.