Weird Fact: 120 सालों से लगातार जल रहा है यह बिजली का बल्ब, चौंका देगा इसका राज
Advertisement
trendingNow1913629

Weird Fact: 120 सालों से लगातार जल रहा है यह बिजली का बल्ब, चौंका देगा इसका राज

कैलिफोर्निया का लिवरमोर (Livermore California) शहर अपने फायरब्रिगेड विभाग में लगे सेंटेनियल बल्ब (Centennial Light Bulb) के कारण सुर्खियों (Weird Fact) में है. दरअसल, यह बल्ब 120 सालों से जल रहा है. यह बात गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book Of Records) समेत कई विश्व रिकॉर्ड्स (World Records) में दर्ज है.

दुनिया का सबसे पुराना बल्ब

नई दिल्ली: कई बार दुनिया में कुछ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, जिन पर यकीन करना मुश्किल होता है. कुछ ऐसा ही अमेरिका (America) के कैलिफोर्निया (California) राज्य में भी. यहां एक बल्ब 120 सालों से लगातार जल रहा है. इस अजीब बात (Weird Fact) ने हर किसी को हैरान कर दिया है. इस सेंटेनियल बल्ब (Centennial Light Bulb) के नाम पर कई रिकॉर्ड (Record) दर्ज है. यह दुनिया का सबसे पुराना बल्ब है (World's Oldest Light Bulb).

  1. 120 सालों से रोशन है कैलिफोर्निया का बल्ब
  2. वर्ल्ड रिकॉर्ड में बना चुका है खास जगह

सालों से चमक रहा है अजीब बल्ब

बिजली का यह बल्ब (Electric Bulb) किसी चमत्कार से कम नहीं है. यह हर किसी के आकर्षण का केंद्र बन चुका है. कैलिफोर्निया (California) राज्य के लिवरमोर शहर (Livermore California) में लगा यह बल्ब गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book Of Records) के साथ ही कई अन्य वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (World Records) में भी जगह बना चुका है. दरअसल, बिजली का यह बल्ब 120 सालों से लगातार जल रहा है.]

यह भी पढ़ें- एयर होस्टेस ने सीट बेल्ट बांधने के लिए कहा तो महिला ने मारे घूंसे, टूट गए 2 दांत

VIDEO

2 साल से ज्यादा नहीं चलते हैं बल्ब

यह रहस्यमयी बल्ब लिवरमोर शहर के फायरब्रिगेड विभाग (Fire Brigade Department) के गैराज (Garage) में लगा है. यह शहर अब इस बल्ब की वजह से खास जगह बना चुका है. लोग हैरान हैं कि आखिर ये बल्ब 120 सालों से लगातार कैसे जल रहा है. इंजीनियर्स का कहना है कि आमतौर पर किसी भी बल्ब का फिलामेंट (Bulb Filament) 2 साल से ज्यादा नहीं चल पाता है.

यह भी पढ़ें- गाय-बछड़े को गोलगप्पे खिलाता हुआ शख्स हुआ Viral, लोग बोले- रियल हीरो हो आप

इतने सालों में कम हुई है रोशनी

वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) में जगह बना चुके इस बल्ब का नाम है सेंटेनियल (Centennial Bulb). इसे साल 1901 में पहली बार जलाया गया था. 1901 में यह बल्ब 60 वॉट का था. फिर समय के साथ इसका आउटपुट कम होता गया. 2021 में इस बल्ब की रोशनी 4 वॉट के बराबर रह गई है. इस बल्ब को शेल्बी इलेक्ट्रॉनिक्स नाम की कंपनी ने 1890 के आस-पास बनाया था. इसे लिवरमोर पावर एंड वॉटर कंपनी के मालिक डेनिल बरनेल ने खरीदा था. डेनिल ने बाद में यह बल्ब शहर के फायर स्टेशन को डोनेट कर दिया था.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news