Advertisement
trendingPhotos2385276
photoDetails1hindi

40 साल में भी स्किन को रखना है ग्लोइंग? तो जरूर खाएं ये 5 फूड्स

Best Foods For Skin: जब आप 40 साल की उम्र तक पहुंचते हैं, तो आपकी त्वचा में बदलाव आने लगते हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की इलास्टिसिटी कम हो जाती है, और झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखने लगती हैं. हालांकि सही डाइट और लाइफस्टाइल से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग और यंग बनाए रख सकते हैं. यहां पांच ऐसे फूड्स बताए जा रहे हैं, जो 40 साल की उम्र के बाद भी आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

बादाम

1/5
बादाम

बादाम एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं. विटामिन ई स्किन सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और स्किन को हाइड्रेटेड रखता है. रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करने से आपकी त्वचा की नमी बनी रहती है और ये अंदर से पोषित होती है.

ब्लूबेरी

2/5
ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं. कोलेजन त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखता है, जिससे आपकी त्वचा जवान और टाइट दिखती है. अगर आप ब्लूबेरी को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा की रंगत में भी निखार आता है.

फैटी फिश

3/5
फैटी फिश

फैटी फिश जैसे साल्मन और टूना ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का रिच सोर्स हैं, जो आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देते हैं और उसे हाइड्रेटेड रखते हैं. ये फैटी एसिड्स त्वचा की सूजन को कम करते हैं और नेचुरल ऑयल्स के संतुलन को बनाए रखते हैं. इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनी रहती है और झुर्रियां कम दिखती हैं.

पालक

4/5
पालक

पालक में विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन के, साथ ही आयरन और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखते हैं. विटामिन ए त्वचा की सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देता है जबकि विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है. ये पोषक तत्व मिलकर आपकी त्वचा को टाइट और यंग बनाए रखते हैं.

 

टमाटर

5/5
टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो त्वचा को सूर्य की यूवी किरणों से बचाता है और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करता है. टमाटर को कच्चा सलाद में या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है. नियमित रूप से टमाटर का सेवन करने से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़