Career Astrology: राशि से है करियर का सीधा कनेक्शन, जानें किस राशि के लिए कौन सी फील्ड है बेस्ट
Advertisement
trendingNow12098934

Career Astrology: राशि से है करियर का सीधा कनेक्शन, जानें किस राशि के लिए कौन सी फील्ड है बेस्ट

Career According to Zodiac: सभी 12 राशियों में से प्रत्येक राशि अग्नि पृथ्वी, वायु अथवा जल तत्व से संबंधित होती है. राशियों के यह तत्व ही उस व्यक्ति के करियर का क्षेत्र और दिशा को तय करते हैं. 

Career Astrology: राशि से है करियर का सीधा कनेक्शन, जानें किस राशि के लिए कौन सी फील्ड है बेस्ट

Career Astrology: जन्म राशि का जन्म से लेकर मृत्यु ही नहीं बल्कि पूर्वजन्म और आने वाला नया जन्म से भी गहरा संबंध होता है. जन्म कुंडली में ग्रहों की स्थिति ही पूरे जीवन का संचालन करती हैं. संसार में तत्व चार प्रकार के माने गए हैं जो अग्नि पृथ्वी, वायु और जल हैं. इस तरह 12 राशियों में से प्रत्येक राशि अग्नि पृथ्वी, वायु अथवा जल तत्व से संबंधित होती है. राशियों के यह तत्व ही उस व्यक्ति के करियर का क्षेत्र और दिशा को तय करते हैं. 

 

1. अग्नि
सबसे पहले अग्नि तत्व की बात करते हैं. मेष, सिंह और धनु राशि अग्नि तत्व की राशियां होती हैं. इनके अंदर ऊर्जा काफी मात्रा में होती है, इनमें साहस, नेतृत्व और क्रोध की प्रधानता रहती है. यह लोग सेना, राजनीति और अध्यापन के क्षेत्र में सफल रहते हैं. होटल मैनेजमेंट, ट्रेवलर आदि से संबंधित कार्यों से भी जोड़ता है. 

 

2. पृथ्वी
यह तत्व किसी भी व्यक्ति को यथार्थवादी और व्यावहारिक बनाता है. इस तत्व की प्रधानता वाले लोग कृषि, बागवानी, भवन निर्माण, सड़क निर्माण, प्रॉपर्टी ब्रोकर, इमारती लकड़ी का व्यापारी, फर्नीचर का कार्य करने वाला बनाता है या इस तरह की शिक्षा दिलाने का प्रयास करता है. वृष, कन्या और मकर राशि होती हैं. इन राशियों के लोग सफल मैनेजर भी बन सकते हैं. कन्या राशि वालों का संबंध सूर्य और बुध से होने पर ऑडीटर या टैक्स ऑफीसर भी बन जाते हैं. 

 

3. वायु
वायु तत्व की राशियां मिथुन, तुला और कुंभ होती हैं. इन राशियों के लोगों का बौद्धिक स्तर काफी ऊंचा रहता है इस कारण ये लोग बुद्धिमान, चिंतन मनन करने वाले दार्शनिक, लेखक, पत्रकार, विचारक या वैज्ञानिक शोधकर्ता होते हैं. इनमें सोचने की शक्ति बहुत विकसित होती है जिसके चलते ये वकील साहित्यकार और अच्छे कंसल्टेंट भी बन जाते हैं. 

5. जल
कर्क, वृश्चिक और मीन राशियां जल तत्व से संबंधित होती हैं जिनका बौद्धिक स्तर बहुत अच्छा नहीं होता है. इन राशियों के लोगों की दूध, घी, पेय पदार्थ या केमिकल के क्षेत्र में अधिक रुचि रहती है. यह ड्राई क्लीनिंग, समुद्री उत्पादन, जहाजरानी आदि के कार्य में भी रुचि लेते हैं, जल भंडारण के क्षेत्र, नहर, सिंचाई आदि के क्षेत्र में भी जा सकते हैं. 

Trending news