Chanakya Niti: शादी से पहले ही अपने पार्टनर से पूछ लें ये तीन सवाल, वरना बनने से पहले ही टूट सकता है रिश्ता
Advertisement
trendingNow12249077

Chanakya Niti: शादी से पहले ही अपने पार्टनर से पूछ लें ये तीन सवाल, वरना बनने से पहले ही टूट सकता है रिश्ता

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य जीवन को सही तरीके से जीने के लिए कई नीतियों को बताया है. यदि व्यक्ति इन नीतियों को मानें तो उनकी जिंदगी सज संवर सकती है. ठीक वैसे ही उन्होंने शादी होने से पहले अपने होने वाले पार्टनर से तीन सवाल पूछने के बारे में बताया है, जिससे कि रिश्ता टूटने से बच सके.

 

chanakya niti

Marriage Tips: शादी का रिश्ता बड़ा ही नाजुक होता है. शादी के बाद इसमें कोई खाटास आने लगे तो उससे पहले ही क्यों ना सतर्कता बरत ली जाए. दरअसल आचार्य चाणक्य इस बात को शायद पहले ही आंक चूके थें इसलिए उनके अनुसार शादी से पहले अपने होने वाले पाटर्नर से तीन सवाल जरूर पूछ लेने चाहिए ताकि आपके रिश्ते में कोई दरार ना आए. चलिए विस्तार में आचार्य चाणक्य के इन अहम सवालों के बारे में जान लेते हैं, जिसे कि अपने बनने वाले लाइफ पार्टनर से जरूर पूछ लेना चाहिए.

Rahu Gochar 2024: शनि के नक्षत्र में राहु की एंट्री लेकर आ रही है पैसा, इन राशि वालों मिलेगा अथाह पैसा, बंगला-कार
 

उम्र के बारे में जरूर लगाएं पता

आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र के अनुसार शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उसकी उम्र के बारे में जरूर पूछ लेना चाहिए. दरअसल पति पत्नी की उम्र का अंतर उनके बीच की समझ की कमी शादी टूटने की वजह बन सकती है. ऐसे में दोनों के बीच कई बातों को लेकर अंडरस्टैंडिंग नहीं हो पाती है, जिसके वजह से झगड़ा भी हो सकता है. यही वजह है कि पति पत्नी के बीच उम्र का अंतर ज्यादा नहीं होना चाहिए वरना वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं बितेगा.

स्वास्थ्य के बारे में भी कर लें पड़ताल

आचार्य चाणक्य की नीति शास्त्र में यह भी कहा गया है कि शादी से पहले अपने होने वाले   पार्टनर से उसकी सेहत से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लें. कहीं उन्हें कोई शारीरिक या फिर कोई मानसिक परेशानी तो नहीं है. जिससे आगे चलकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा पर जरूर करें ये असरदार उपाय, घर में तुंरत वास करेंगी धन की देवी
 

रिलेशनशिप के बारे में कर लें पता

आचार्य चाणक्य का मानना है कि शादी से पहले अपने होने वाले पार्टनर से उनके पुराने रिलेशन के बारे में जरूर पूछ लें या फिर पता लगा लें. यदि खुल कर इसके बारे में बात हो जाए तो आपके भविष्य में वैवाहिक जीवन के लिए यह काफी बेहतर होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
  

Trending news