Weird: मैक्सिको के खेत में बना रहस्यमयी गड्ढा बढ़ कर फुटबॉल मैदान के आकार का हुआ, विशेषज्ञ हैरान
Advertisement
trendingNow1918148

Weird: मैक्सिको के खेत में बना रहस्यमयी गड्ढा बढ़ कर फुटबॉल मैदान के आकार का हुआ, विशेषज्ञ हैरान

यह गड्ढा (Giant Crater) अब 125 मीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैल चुका है और इसकी गहराई 45 मीटर नीचे तक हो सकती है. इस पूरे गड्ढे में पानी भरा हुआ है.

Giant Crater In Mexico's Farm

नई दिल्ली: मध्य मैक्सिको (Mexico) के एक खेत में मई महीने के अंत में जो विशालकाय गड्ढा बना था अब वह बढ़ कर फुटबॉल के मैदान से भी बड़े आकार का हो चुका है. इस गड्ढे में एक मकान के समा जाने का खतरा है और दो कुत्ते इसकी गहराई में फंसे हुए हैं. विशेषज्ञ बता रहे हैं कि यह गड्ढा अब 125 मीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैल चुका है और इसकी गहराई 45 मीटर नीचे तक हो सकती है. इस पूरे गड्ढे में पानी भरा हुआ है.

  1. मैक्सिको के एक खेत में मई महीने के अंत में विशालकाय गड्ढा बना था
  2. यह गड्ढा अब 125 मीटर से अधिक क्षेत्रफल में फैल चुका है 
  3. इसकी गहराई 45 मीटर नीचे तक हो सकती है

क्या है गड्ढे की वजह 

एक तरफ जहां विशेषज्ञ इस गड्ढे को लेकर खोजबीन कर रहे हैं वहीं पशु प्रेमियों ने प्यूबला राज्य की सरकार से कुत्तों को बचाने की गुहार लगाई है. दरअसल गड्ढे के किनारों की मिट्टी कमजोर होकर गड्ढे में ही गिरने लगी है ऐसे में कुत्तों को बचाना खतरनाक हो सकता है. हालांकि अधिकारियों ने बताया कि करीब 15 मीटर गहरे इस गड्ढे में वे इन जीवों के लिए खाना डाल रहे हैं. राज्य सरकार ने एक वक्तव्य में बताया कि जोखिम भरी परिस्थितियों के चलते पूरी एहतियात बरतते हुए कुत्तों को भोजन दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया सस्ता सेंसर, गंदे पानी में कोरोना वायरस की देगा जानकारी

सरकार ने दिखाई सख्ती 

मैक्सिको की सरकार ने गड्ढे के किनारों से 600 मीटर क्षेत्र तक किसी को नहीं आने देने के लिए सैनिकों को तैनात किया है. राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा कार्यालय के विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह गड्ढा संभवत: किसी भूमिगत नदी या ऐसी ही किसी वजह से बना है. हालांकि स्थानीय लोगों का मानना है कि इसकी वजह कारखानों या पानी की बोतलें भरने वाले संयंत्र द्वारा भूजल का अत्यधिक दोहन करना है.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news