ICC रैंकिंग: टॉप पर रहते हुए साल का अंत करेंगे विराट और रोहित, होप की लंबी छलांग

आईसीसी की टीम रैंकिंग में भारत ( ICC ODI Rankings) दूसरे नंबर पर है. विश्व चैंपियन इंग्लैंड नंबर-1 बना हुआ है. 

ICC रैंकिंग: टॉप पर रहते हुए साल का अंत करेंगे विराट और रोहित, होप की लंबी छलांग

दुबई: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उनके नायब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साल का अंत शानदार तरीके से किया है. आईसीसी द्वारा वनडे की ताजा जारी रैंकिंग (ICC Rankings) में कोहली पहले स्थान पर हैं. वहीं रोहित दूसरे स्थान पर हैं. कोहली के 887 अंक और रोहित के 873 अंक हैं. आईसीसी की टीम रैंकिंग में भारतीय टीम ( ICC ODI Rankings) दूसरे नंबर पर है. विश्व चैंपियन इंग्लैंड नंबर-1 बना हुआ है. 

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में अर्धशतकीय पारियां खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इसी के साथ कोहली ने साल का अंत खेल के तीनों प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर किया तो इस मामले में रोहित दूसरे स्थान पर रहे. हां, रोहित हालांकि श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयासूर्या के 22 साल पुराने रिकार्ड को तोड़ने में सफल रहे. 

यह भी पढ़ें: धोनी को लेकर क्यों फैला Confusion? जानें इंटरनेशनल करियर 14 साल का है या 15 का... 

रोहित शर्मा ने इस साल बतौर ओपनर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2,442 रन बनाए जो अभी तक एक साल में किसी भी सलामी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं. उनसे पहले यह रिकार्ड जयासूर्या के नाम था. 

विंडीज के ओपनर शै होप (Shai Hope) को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है. वे शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. होप ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में कुल 222 रन बनाए और इसी कारण वे पांच स्थान आगे बढ़ते हुए नौवें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले मैच में नाबाद 102 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: जडेजा की बल्लेबाजी के मुरीद हुए गांगुली, सचिन ने भी दी बधाई 

शै होप की टीम के साथ शिमरॉन हेटमायर (Shimron Hetmyer) को भी फायदा हुआ है. वे छह स्थान आगे बढ़ते हुए 19वें स्थान पर आ गए हैं जबकि निकोलस पूरन 33 स्थान आगे बढ़ते हुए 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं.