IND vs AUS: वर्ल्ड कप के बाद ये धुरंधर बन सकता है टी20 कप्तान! चोट के कारण पांड्या का कटेगा पत्ता
Advertisement
trendingNow11952476

IND vs AUS: वर्ल्ड कप के बाद ये धुरंधर बन सकता है टी20 कप्तान! चोट के कारण पांड्या का कटेगा पत्ता

India vs Australia News: भारतीय टी20 टीम के चोटिल कप्तान हार्दिक पांड्या का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से शुरू होने वाली भारत की आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध होने की संभावना काफी कम है. मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक पांड्या के टखने का ‘लिगामेंट’ चोटिल हो गया था. 

IND vs AUS: वर्ल्ड कप के बाद ये धुरंधर बन सकता है टी20 कप्तान! चोट के कारण पांड्या का कटेगा पत्ता

India vs Australia: भारतीय टी20 टीम के चोटिल कप्तान हार्दिक पांड्या का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से शुरू होने वाली भारत की आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध होने की संभावना काफी कम है. मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप के दौरान हार्दिक पांड्या के टखने का ‘लिगामेंट’ चोटिल हो गया था. उन्हें इस चोट से उबरने के लिए अधिक समय की जरूरत है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के बाद की जाएगी. इस बात की संभावना काफी अधिक है कि भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई में खेला जाएगा. 

चोट के कारण पांड्या का कट सकता है पत्ता

बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक हार्दिक पांड्या के 10 दिसंबर से डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली टी20 सीरीज शुरू होने तक फिट होने की संभावना है. इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘हार्दिक के फिटनेस हासिल करने और चयन के लिए उपलब्ध होने में कुछ समय है. इस बात की संभावना अधिक है कि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर डरबन में शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल हो जाए. वह इससे पहले अपना रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया) पूरा कर लेंगे. इस बात पर कोई फैसला हालांकि एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) की ‘स्पोर्ट्स साइंस टीम’ करेगी.’

वर्ल्ड कप के बाद ये धुरंधर बन सकता है टी20 कप्तान!

यह समझा जाता है कि टी20 टीम के नामित उपकप्तान सूर्यकुमार यादव या एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम का नेतृत्व करेंगे. सूर्यकुमार एकदिवसीय वर्ल्ड कप में खेल रहे हैं. मुंबई इंडियंस के इस धाकड़ बल्लेबाज को सीमित ओवरों के दोनों प्रारूप के विशेषज्ञ के तौर पर देखा जाता है. वहीं, वर्ल्ड कप में खेल रहे रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और तेज गेंदबाजों को टेस्ट सीरीज के लिए तरोताजा होने की जरूरत होगी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा रोमांचक मुकाबला 

सफेद गेंद के भारतीय विशेषज्ञ (विशेष रूप से बल्लेबाज) आईपीएल के अलावा सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में फिटनेस बरकरार रखने पर प्रति वर्ष 25-30 मैच सकते हैं. ऐसे में अगर सूर्यकुमार खुद आराम नहीं मांगते हैं तो वह टीम का नेतृत्व करने के दावेदार होंगे. अगर ऐसा नहीं होता है तो ऋतुराज इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे. टी20 वर्ल्ड कप आईपीएल के बाद अगले साल जून और जुलाई में अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित किया जाएगा.  ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए कोर टीम में आयरलैंड दौरे और एशियाई खेलों गए खिलाड़ी शामिल होंगे.

मुकेश कुमार को चुने जाने की संभावना

अधिकारी ने कहा, ‘जाहिर है, किसी भी बड़े आयोजन के दौरान, जसप्रीत बुमराह जैसे किसी खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाएगा. उनके और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान पर्याप्त मैचों को खेल के इसके लिए तैयार रहेंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार जैसे खिलाड़ियों को चुने जाने की संभावना है.

युजवेंद्र सिंह को भी मिल सकता मौका 

टीम में संजू सैमसन, ईशान किशन और युजवेंद्र सिंह को भी मौका मिल सकता है. अक्षर पटेल अगर चोट से उबरने में सफल रहे तो वह टीम में शामिल होंगे क्योंकि वर्ल्ड कप में टीम के अहम सदस्य रविंद्र जडेजा को दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले आराम मिलने की पूरी संभावना है. चयनकर्ता टीम चयन के दौरान हाल ही संपन्न सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के नाम पर भी विचार करेंगे. ऐसे में अनुभवी भुवनेश्वर कुमार, रियान पराग और अभिषेक शर्मा को टीम में मौका मिल सकता है.

रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी भी सेलेक्शन के दावेदार 

भुवनेश्वर ने सैयद मुश्ताक अली टी20 में सात मैचों में 16 विकेट लिए तो वही पंजाब के अभिषेक ने दो शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 485 रन बनाए. अभिषेक हालांकि सलामी बल्लेबाज और टीम में ऋतुराज, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन और शुभमन गिल जैसे विकल्प पहले है. अभिषेक हालांकि बायें हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते है. रियान के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी बेहद खास रहा.  उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावी प्रदर्शन किया. उन्होंने 510 रन बनाने के साथ 11 विकेट भी चटकाए. मध्यक्रम में राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी में उन्हें जगह मिलना मुश्किल होगा.

Trending news