close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

रैना ने किया खुलासा, कितनी पुरानी थी उनकी तकलीफ, कहा- आसान नहीं था सर्जरी का फैसला

सुरेश रैना ने अपनी सर्जरी के बाद सोशल मीडिया पर बयान दिया है जिसमें उन्होंने अपने घुटने की तकलीफ के बारे में विस्तार से बताया है.

रैना ने किया खुलासा, कितनी पुरानी थी उनकी तकलीफ, कहा- आसान नहीं था सर्जरी का फैसला
सुरेश रैना ने आईपीएल में चेन्नई के लिए हर सीजन में मैच खेले हैं. (फोटो :PTI)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) इन दिनों घुटने की चोट से उबर रहे हैं. हाल ही उनके घुटने की सर्जरी हुई है और वे अगले चार से छह सप्ताह के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगे. उनके ऑपरेशन की खबर जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. रैना ने अब अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी सर्जरी के बारे में अपना बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने अपने डॉक्टरों और ट्रेनर्स सहित कई अपने शुभचिंतको को धन्यवाद देते हुए बताया है कि घुटने की दूसरी बार सर्जरी कराने के फैसला उनके लिए कितना कठिन था. 

लगातार सुधार हो रहा है सेहत में
रैना ने अपने बयान में कहा, “मेरी सर्जरी सफल रही और मेरी सेहत में लगातार सुधार हो रहा है. इसके लिए मैं अपने डॉक्टर्स, परिवारजन, मित्रों और उन सभी को शुक्रिया कहना चाहूंगा जिन्होंने मुझे अच्छी सेहत और स्वास्थ्य में तेजी से सुधार की कामनाएं की थी. यह काफी पुरानी चोट थी.  साल 2007 में मैंने घुटने की पहली सर्जरी कराई थी. उसके बाद में मैदान पर वापस आ गया था और अपना 100 प्रतिशत दे रहा था. उस समय डॉक्टर्स और ट्रेनर्स ने मेरी बहुत मदद की.”

यह भी पढ़ें: VIDEO: विराट कोहली ने लिया बॉटल कैप चैलेंज, शास्त्री की कमेंट्री के बीच खेला यह शॉट

पिछले कुछ समय से तकलीफ बढ़ती जा रही थी
रैना ने इस बात का खुलासा भी किया कि उन्हें पिछले एक दो सालों से घुटने में अहसज महसूस होने लगा था. उन्होंने कहा कि घुटने की सर्जरी का फैसला उन्हें तब लेना पड़ा जब उनका दर्द बढञ गया. उन्होंने कहा, “मैं वापसी के बाद लगातार  असहज महसूस कर रहा था. इस दौरान मेरे ट्रेनर्स ने मेरी मसल्स को मजबूत बनाए रखने में भरपूर मदद की जिससे घुटने पर ज्यादा जोर न पड़े. ईमानदारी से कहूं, दूसरी सर्जरी का फैसला काफी कठिन था. मैं जानता था कि यह मुझे कुछ महीने क्रिकेट से दूर कर देगा जिसके लिए मैं तैयार नहीं था जब तक कि दर्द ज्यादा न बढ़ गया और फिर मैं जानता था कि इससे बाहर निकलने का एक ही उपाय है. मुझे उम्मीद है कि मैं जल्द ही खड़ा होकर मैदान पर वापस आ जाऊंगा. 

बीसीसीआई ने हाल ही में ट्विटर पर रैना के फैंस को उनके घुटने की सर्जरी की जानकारी दी थी. इसमें कहा गया था कि सुरेश रैना के घुटने की सर्जरी हुई है. वे पिछले कुछ महीनों से उसके दर्द से काफी परेशान थे. सर्जरी सफल रही और उन्हें इससे उबरने के लिए 4-6 महीने रीहैब में गुजारने पड़ेंगे. बीसीसीआई ने उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना भी की थी. 

टी-20 क्रिकेट में सीमित हो गए थे रैना
 रैना टीम इंडिया के लिए 18 टेस्ट मैच, 226 वनडे और 78 इंटरनेशनल टी20 खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 768, वनडे में 5615 और टी20 में 1605 रन बनाए हैं वे काफी समय से टी-20 क्रिकेट तक सीमित रह गए थे. आईपीएल में भी रैना का शानदार रिकॉर्ड रहा है. वे भले ही टीम इंडिया से बाहर होते रहे हों, लेकिन वे आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए लगातार खेलते रहे हैं.