close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: विराट कोहली अगर करते रहे ऐसी गलती, तो वर्ल्ड कप नहीं ला पाएगें

विराट कोहली जिस तरह से राजस्थान के खिलाफ गोपाल की गुगली पर बोल्ड हुए, उससे उनकी वर्ल्डकप की तैयारियों पर सवाल उठने लगे हैं. 

VIDEO: विराट कोहली अगर करते रहे ऐसी गलती, तो वर्ल्ड कप नहीं ला पाएगें
विराट कोहली स्पिनर्स के खिलाफ काफी दिनों से असहज हो रहे हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: साल 2019 का आईपीएल सीजन अब तक के सभी सीजन के मुकाबले काफी अलग है. पहली बार ऐसा है कि चुनाव के मौसम में पूरा आईपीएल भारत में ही आयोजित हो रहा है, लेकिन उससे भी अहम यह कि पहली बार आईपीएल आईसीसी वनडे वर्ल्डकप से ठीक पहले हो रहा है. इस लिहाज से खिलाड़ियों को परखा भी जा रहा है तो खिलाड़ी भी इसे वर्ल्डकप के लिए तैयारी के तौर पर देख रहे हैं. इसी के मद्देनजर आईपीएल में विराट कोहली की टीम की लगातार हार और उसमें भी विराट कोहली की खुद की नाकामी चिंता के साथ कुछ वाल उठा रही है. 

सीजन 12 के 14वें मैच में विराट की टीम राजस्थान के जयपुर में सीजन की अपनी पहली जीत की तलाश में उतरी थी. पिछले मैच में करारी हार के बाद विराट कोहली ने जिम्मेदारी ली और सबसे पहले खुद ही बल्ला थामते हुए सलामी बल्लेबाजी करने उतर गए. इस फैसले को वे सही भी साबित करते दिख रहे थे, लेकिन इस बार वही हो गया जो उनके फैंस बिलकुल नहीं चाह रहे थे. विराट जल्दी आउट हो गए, और वो भी स्पिन गेंदबाज श्रेयस गोपाल के पहले ही ओवर में. विराट को इस तरह आउट होना फैंस को बहुत अखरा. 

विराट ने ली जिम्मेदारी
टॉस हार कर विराट कोहली मैदान पर आकर उस दाग को धोना चाहते थे जो उनकी टीम पर हैदराबाद के खिलाफ मैच में लगा था जिसमें उनकी पूरी टीम हैदराबाद के 213 रन के जवाब में केवल 113 रन पर सिमट गई थी. इस मैच में विराट 3 रन पर आउट हो गए थे. ऐसे में विराट चाहते थे कि वे इस मैच में बड़ी पारी खेल कर टीम को जोश से भर दें. 

यह भी पढ़ें : IPL 12: विराट के ‘चैलेंजर्स’ की लगातार चौथी हार, राजस्थान ने दर्ज की पहली जीत

एक बार फिर गुगली के शिकार बने विराट
मैच की शुरू के छह ओवर तक लगा कि विराट सही जा रहे हैं. छह ओवर तक विराट और पार्थिव पटेल ने टीम का स्कोर 48 रन तक पहुंचा दिया था. सातवें ओवर में राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल गेंदबाजी करने आए और ओवर की तीसरी गेंद पर ही गोपाल ने विराट को अपनी गुगली के जाल में फंसा कर बोल्ड कर दिया. यह कोई पहली बार नहीं है कि विराट कोहली इस तरह बोल्ड आउट हुए हैं. 

स्पिन का इलाज ढूंढना पड़ेगा विराट को
यह बात अब जगजाहिर है कि विराट स्पिन के खिलाफ सहज नहीं हैं. वे कई बार स्पिन को खेलते समय परेशान रहे हैं और लगातार आउट भी होते रहे हैं. केवल श्रेयस गोपाल ही आईपीएल में तीन बार विराट को आउट कर चुके हैं. विराट की इस कमजोरी का फायदा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी विरोधी टीमें उठाने लगी हैं. इंग्लैंड दौरे में आदिल राशिद ने विराट को स्टंप आउट करवा दिया था. विराट कोहली पिछले काफी समय से स्पिन के खिलाफ असहज होते दिख रहे हैं यही वजह है कि वे आईपीएल में भी पिछले सीजन से सफल नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: 100 मैचों के कप्तान विराट कोहली IPL 12 में कुल 100 रन भी नहीं बना पाए हैं

तो वर्ल्डकप में कैसे चलेगा काम?
विराट का स्पिन से यूं जूझना वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए परेशानी का सबब बन सकता है जबकि टीम विराट पर काफी हद तक निर्भर रहती है. बेंगलुरू की टीम का भी यही हाल हुआ. विराट के आउट होने के बाद टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब न हो सकी. 158 का स्कोर बेंगलुरू के गेंदबाजों के लिए लगभग नामुमकिन ही था. आलम यह रहा कि विराट के विकेट को ही मीडिया ने मैच का टर्निंग प्वाइंट मान लिया जो कि खबरों की तस्वीर से जाहिर था. अब भारतीय फैंस यहीं दुआ करेंगे के वे अपनी समस्याओं से निजात पाकर फॉर्म में आ जाएं. 

यह दलील दी विराट ने हार की
मैच हारने के बाद विराट ने कहा, “आज हम ज्यादा प्रतिस्पर्धी थे, लेकिन हम 15-20 रन कम  बना पाए. मुझे लगा कि 160 रन प्रतिस्पर्धी स्कोर था, लेकिन ओस की वजह से 15 रन ज्यादा बनते तो यह ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता.” विराट के पास शायद इस तरह के बयान के अलावा और कोई चारा भी नहीं था, लेकिन खुद विराट भी जानते हैं कि उन्हें और उनकी टीम का प्रबंधन को कुछ खास तो करना ही पड़ेगा.