ISL-6: ओडिशा ने अपने घर में हुआ पहला मैच जीता, जमशेदपुर को दी मात

Indian Super League: सनटाना के 2 गोल से ओडिशा ने घर में जमशेदपुर को 2-1 से हराकर  विजयी आगाज किया

ISL-6: ओडिशा ने अपने घर में हुआ पहला मैच जीता, जमशेदपुर को दी मात
आईएसएल में अब तक ओडिशा के सभी घरेलू मैच पुणे में हुए थे. (फोटो: IANS)

भुवनेश्वर: ओडिशा एफसी(Odisha FC) ने इंडियन सुपर लीग (Indian Super League) के छठे सीजन में अपने घरेलू मैदान कलिंगा स्टेडियम में अपना पहला मैच खेला और जीत से शुरुआत की. शुक्रवार को  खेले गए इस मैच में मेजबान टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपने घरेलू दर्शकों का निराश होने का मौका नहीं दिया और जमशेदपुर (Jamshedpur FC) एफसी को रोमांचक मुकाबले में 2-1 से हरा दिया. ओडिशा ने अभी तक अपने सभी मैच पुणे में खेले थे क्योंकि इससे पहले यह स्टेडियम उपलब्ध नहीं था. 

छटे स्थान पर पहुंची ओडिशा 
यह तीनों गोल पहले हाफ में हुए. इस जीत ने ओडिशा (Odisha FC) को छठे स्थान पर ला दिया है. 10 मैचों में यह उसकी तीसरी जीत है. मेजबान टीम के अब 12 अंक हो गए हैं. जमशेदपुर (Jamshedpur FC) 10 मैचों में 13 अंकों के साथ चौथे स्थान पर ही बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: ISL-6: गोवा की चेन्नइयन पर शानदार जीत, टॉप पर पहुंची टीम

शुरुआत में हुए पेरशानी
मैच की शुरुआत हालांकि ऐसी हुई कि मेजबान टीम के दर्शकों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गईं. पांचवें मिनट में जमशेदपुर (Jamshedpur FC) ने गोल करने का प्रयास किया जिसमें ऐसा लगा कि गेंद विनीत राय के हाथ से लगी है. मेहमान टीम ने पेनाल्टी की मांग की जिसे नकार दिया गया.

धीरे-धीरे हावी हुई ओडिशा
धीर-धीरे ओडिशा (Odisha FC) ने अपने घर में अपनी बादशाहत का परिचय दिया और कुछ मौके बनाए. 13वें और 18वें मिनट में ओडिशा ने दो कोशिशें कीं जो असफल रहीं. सफलता उसे मिली वो भी 28वें मिनट में. नंदकुमार सेकर के पास गेंद आई, उन्होंने कुछ समय गेंद अपने पास ही रखी. नंदकुमार ने जैसे ही मौका देखा गेंद एरिडेन सनटाना को दी. संटाना ने बिना कोई गलती के उसे नेट में डाल अपने घर में ओडिशा  का खाता खोला.

यह भी पढ़ें: ISL-6:  एटीके की बेंगलुरू पर लीग के इतिहास में पहली जीत, एक गोल से जीता रोमांचक मैच 

ऐसे हुआ स्कोर बराबर
ओडिशा (Odisha FC) की खुशी 10 मिनट बाद उसके डिफेंस की गलती से धूमिल पड़ गई. 38वें मिनट में नारायण दास ने सुमित पस्सी को गिरा दिया जिसके कारण जमशेदपुर (Jamshedpur FC) को पेनाल्टी मिली. इस मौके को एइतोर मोनरॉय ने भुनाते हुए स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया.

पहले हाफ में मिली बढ़त
मैच शुरू से रोमांचक चल रहा था और इसकी उम्मीद भी बनी हुई थी. पहले हाफ के इंजुरी टाइम में सनटाना ने इस रोमांच को गोल कर और आगे पहुंचा दिया. इस बार भी यह गोल सनटाना ने नंदकुमार के पास पर किया. सनटना की इस विश्वस्तरीय हिट का जमशेदपुर (Jamshedpur FC) के गोलकीपर के पास कोई जवाब नहीं था.

इतने पीले कार्ड मिले
दूसरे हाफ की शुरुआत में दोनों टीमों के खेल में पहले हाफ जैसा स्तर दिख नहीं रहा था हालांकि दोनों टीमें हाफ चांस जरूर बना रही थी. हां ओडिशा (Odisha FC) को इस हाफ में इस मैच का चौथा पीला कार्ड मिला. 62वें मिनट में शुभम को पीला कार्ड मिला जबकि पहले हाफ में 33वें मिनट में डेल्गाडो, 30नें मिनट में नारायण दास और 19वें मिनट में गौरव बोरा को यह कार्ड मिल चुका था. इसी बीच 66वें मिनट में फारुख चौधरी और मुबासीर रहमान ने दो करीबी पास किए जिन पर लगा कि जमशेदपुर (Jamshedpur FC) बराबरी कर लेगी, शायद यहां किस्मत मेहमान टीम के साथ नहीं थी.

बदलाव नहीं आए काम
एक गोल से ओडिशा (Odisha FC) जरूर आगे थे लेकिन उसके कोच को पता था कि कभी भी कुछ भी हो सकता है. उन्होंने कुछ बदलाव किए. सिसको हनार्डेज के स्थान पर पेरेज गुइडेस, विनीत की जगह बिक्रमजीत, डेनियल की जगह मांगकू कुकी को मैदान पर भेजा गया. यह सभी बदलाव 67 से 71वें मिनट के बीच हुए. इन्हीं बदलावों के बीच फारुख का गोल करने का एक और प्रयास जाया चला गया.

यह भी पढ़ें: फैंस का इंतजार खत्म, मैरी कॉम-निखत का मुकाबला आज, पहले दो बार भिड़ चुकी हैं दोनों

जमशेदपुर ने भी किए बदलाव
जमशेदपुर (Jamshedpur FC) ने भी 73वें मिनट में बदलाव करते हुए रोबिन गुरंग को बाहर बुलाकर सीके विनीत को मैदान पर उतारा. यहां रोबिन को चोट लगी थी. विनीत ने आते ही एक मूव बनाया जो पूरा नहीं हो सका. जमशेदपुर (बराबर का गोल करने की कोशिश में थी. इसीलिए उसने 79वें मिनट में एक और बदलाव करते हुए इसाक के स्थान पर अनिकेत जाधव को मैदान पर भेजा.

बराबरी की कोशिशें गई बेकार
मैच अपने अंजाम तक बढ़ रहा था और इसीलिए जमशेदपुर (Jamshedpur FC) ज्यादा आक्रामक होकर खेल रही थी जिसने ओडिशा (Odisha FC) के डिफेंस के लिए चुनौती बढ़ा दी थी जिसका पूरा ध्यान अब अपनी बढ़त को बनाए रखने पर था. मेजबान टीम ने पूरी सफलता को बनाए रख जीत हासिल की और अपने दर्शकों को झूमने का मौका दिया.
(इनपुट आईएएनएस)