close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गूगल ने लॉन्च किया हिंदी और अंग्रेजी सिखाने वाला एप 'बोलो', ऐसे करेगा काम

सबसे बड़े सर्च इंजन ग्रामीण भारत में स्मार्टफोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के बाद गूगल बच्चों की पढ़ने की क्षमता को बढ़ाएगा. इसके लिए गूगल ने बुधवार को नया एप 'बोलो' को लॉन्च किया है.

गूगल ने लॉन्च किया हिंदी और अंग्रेजी सिखाने वाला एप 'बोलो', ऐसे करेगा काम

नई दिल्ली : सबसे बड़े सर्च इंजन ग्रामीण भारत में स्मार्टफोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के बाद गूगल बच्चों की पढ़ने की क्षमता को बढ़ाएगा. इसके लिए गूगल ने बुधवार को नया एप 'बोलो' को लॉन्च किया है. यह एप प्राथमिक कक्षा के बच्चों को हिंदी और अंग्रेजी सीखने में मदद करेगा. कंपनी की तरफ से कहा गया कि यह एप आवाज पहचानने की तकनीक और टेक्स्ट-टू-स्पीच तकनीक पर बेस्ड है. इस एप को सबसे पहले इंडिया में ही लॉन्च किया गया है.

कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगी 'दीया'
कंपनी की तरफ से बताया कि इसमें एक एनिमेटेड पात्र दीया गया है, जो बच्चों को कहानियां पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है. किसी शब्द का सही उच्चारण करने में परेशानी होने पर यह बच्चों की मदद करती है. यह कहानी पूरा करने पर बच्चों का मनोबल भी बढ़ाती है. गूगल इंडिया के उत्पाद प्रबंधक नितिन कश्यप ने कहा, 'हमने इस एप को इस तरह डिजाइन किया है कि यह ऑफलाइन भी काम कर सके.

एप में हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां
अगर आप भी अपने बच्चे के लिए इस एप को यूज करना चाहते हैं तो 50 एमबी के इस एप को इंस्टॉल करना होगा. इसमें हिंदी और अंग्रेजी की करीब 100 कहानियां दी गई हैं. उन्होंने कहा कि एप गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है. यह एंड्रायड 4.4 (किटकैट) और इसके बाद के वर्जन वाले सभी डिवाइस पर चल सकता है.

कश्यप ने कहा कि गूगल ने इस एप का उत्तर प्रदेश के करीब 200 गांवों में परीक्षण किया है. उन्होंने कहा कि बेहतरीन परिणाम आने के बाद इस एप को पेश किया गया. उन्होंने कहा कि एप में बंगाली जैसी अन्य भारतीय भाषाओं को भी शामिल करने पर विचार किया जा रहा है.