Budget: मंत्रीजी कृपया ध्यान दीजिए, आम जनता को है आपसे बड़ी उम्मीदें

23 फीसदी लोग चाहते हैं कि इंफ्रास्ट्रक्चर सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए.

Budget: मंत्रीजी कृपया ध्यान दीजिए, आम जनता को है आपसे बड़ी उम्मीदें
43 फीसदी जनता चाहती है कि बजट में कृ्षि और किसान को सबसे ज्यादा प्राथमिकता मिलनी चाहिए. (फाइल)

नई दिल्ली: कुछ देर में बजट पेश होने वाला है. हर किसी को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं. ऐसे में जनता बजट से क्या उम्मीद करती है ये जानना बेहद अहम है. इसको लेकर एक सर्वे किया गया है, जिसमें जनता सरकार से क्या चाहती है इससे जुड़े सवालों के जवाब दिए गए हैं. जनता वर्तमान की योजनाओं से कितनी खुश है और वे क्या-क्या बदलाव चाहती है, इसको लेकर एक रिपोर्ट तैयार की गई है. इस रिपोर्ट को 1 लाख लोगों की राय के आधार पर तैयार की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक,

1. 43 फीसदी जनता चाहती है कि बजट में कृ्षि और किसान को सबसे ज्यादा प्राथमिकता मिलनी चाहिए. 23 फीसदी लोग चाहते हैं कि इंफ्रास्ट्रक्चर सरकार की पहली प्राथमिकता हो, वही 18 फीसदी लोग चाहते हैं कि लोगों को रोजगार के लिए स्कील करना सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए. इसका मतलब साफ है कि रोजगार देने के लिए कृषि क्षेत्र सबसे अच्छा माध्यम है.

2. रेलवे की बात करें तो 32 फीसदी लोगों का कहना है कि सुरक्षा पर सरकार का ध्यान होना चाहिए. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि रेलवे का फोकस सर्विस और साफ-सफाई पर होनी चाहिए.

3. ग्रोथ बढ़ाने के लिए 35 फीसदी लोग चाहते हैं कि पब्लिक इंवेस्टमेंट को बढ़ाया जाए. 26 फीसदी लोग चाहते हैं कि SMEs को प्रायरिटी सेक्टर का दर्जा मिले.

4. 73 फीसदी स्टार्टअप्स और SMEs चाहते हैं कि एंजल इंवेस्टमेंट टैक्स को माफ कर देना चाहिए.

5. 31 फीसदी लोग चाहते हैं कि पहली बार घर खरीदने पर इंटरेस्ट रेट में छूट मिले.

6. 71 फीसदी जनता चाहती है कि सरकार बजट में किसानों के लिए कर्ज माफी का ऐलान नहीं करे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.