Weight Loss Food: इस सब्जी को बना लें खाने की प्लेट का हिस्सा, पेट की चर्बी होगी गायब
Advertisement
trendingNow11687381

Weight Loss Food: इस सब्जी को बना लें खाने की प्लेट का हिस्सा, पेट की चर्बी होगी गायब

Weight Loss Tips:  गर्मी के मौसम में वजन घटाना मुश्किल होता है. ऐसे में एक हरी सब्जी खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किस सब्जी का सेवन करना चाहिए?

Weight Loss Food: इस सब्जी को बना लें खाने की प्लेट का हिस्सा, पेट की चर्बी होगी गायब

Pointed Gourd For Weight Loss: बढ़ता हुआ वजन कम करना इतना आसान नहीं, क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स इतनी हेल्दी नहीं रही, साथ कई लोगों को वर्कआउट करने का वक्त नहीं मिलता. गर्मी के मौसम में वजन घटाना मुश्किल होता है क्योंकि इस सीजन में फूड डाइजेशन जटिल बन जाता है जिसका असर हमारे वेट पर पड़ता है, ऐसे में एक हरी सब्जी खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है..चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस सब्जी को खाकर आप अपना वजन घटा सकते हैं?

परवल से कम होगा वजन
 परवल (Pointed Gourd) की जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिंस और फाइबर जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वैसे तो परवल खाने से खून की सफाई होती है, टिशूज हेल्दी रहते हैं, ब्लड प्यूरीफिकेशन के प्रोसेस को तेज होता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं परवल

1. परवल को उबाल कर सलाद में डाल कर खाएं.
2. परवल का पानी पिएं.
3. परवल की सब्जी और भाजी खाएं.
4. परवल का चोखा और भर्ता खाएं.
5. परवल का जूस बना कर पिएं.

परवल में होता है फाइबर

परवल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो हमारे डाइजेशन को बेहतर बनाता है.साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. इसलिए अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो रेगुलर परवल खाएं. 

कैलोरी को करता है कम
आजकल हमलोग फास्ट और जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसमें ऑयल कंटेंट और कैलोरी काफी ज्यादा होती है, यही मोटापे की वजह है, वहीं परवल की बात करें तो इसमें कैलोरी काफी कम होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news