Criticism के बाद बदला America का रुख, Biden और Harris ने India को दिया हर संभव मदद का आश्वासन
Advertisement
trendingNow1890402

Criticism के बाद बदला America का रुख, Biden और Harris ने India को दिया हर संभव मदद का आश्वासन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को भारत की मदद से इनकार के बाद अपने घर में ही आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. कई सांसदों ने इस मुश्किल घड़ी में भारत की मदद करने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि भारत हमारा करीबी देश है और मुश्किल समय में हमें उसकी मदद करनी चाहिए. 

 

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: चौतरफा आलोचना के बाद अमेरिका (America) भारत की मदद के लिए तैयार हो गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने आश्वासन दिया है कि कोरोना (Coronavirus) महामारी से निपटने के लिए भारत (India) को आवश्यक जीवनरक्षक दवाओं और उपकरण सहित हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी. इससे पहले, अमेरिका ने संकट की स्थिति में भारत का साथ छोड़ दिया था. उसने घरेलू परिस्थितयों का हवाला देते हुए वैक्सीन (Vaccine) निर्माण के लिए जरूरी कच्चे माल की आपूर्ति से भी इनकार किया था.  

  1. पहले अमेरिका ने मदद करने से कर दिया था इनकार
  2. कई अमेरिकी सांसदों ने जताई थी इस फैसले पर आपत्ति
  3. अब भारत को आवश्यक सामान उपलब्ध कराएगा यूएस
  4.  

India के हाल पर है नजर

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक ट्वीट (Tweet) में कहा कि जैसे भारत ने अमेरिका को मदद भेजी थी जब वैश्विक महामारी की शुरुआत में हमारे अस्पतालों पर दबाव बहुत बढ़ गया था, वैसे ही हम जरूरत के इस वक्त में भारत की मदद के लिए प्रतिबद्ध हैं. बता दें कि बाइडेन इस वक्त डेलावेयर स्थित अपने घर में हैं, लेकिन वह भारत के घटनाक्रम पर लगातार नजर बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें -Corona से जंग में Pakistan और Britain ने बढ़ाया मदद का हाथ, India को Ventilator सहित जरूरी सामान देने को तैया

‘Indians के लिए कर रहे प्रार्थना’

वहीं, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी इस संबंध में ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि अमेरिका COVID-19 के चिंताजनक प्रकोप के दौरान अतिरिक्त सहयोग एवं आपूर्तियां भेजने के लिए भारतीय सरकार के साथ करीब से काम कर रहा है. सहायता देने के साथ ही हम भारत के निडर स्वास्थ्यकर्मियों सहित उसके नागरिकों के लिए प्रार्थना भी कर रहे हैं. बाइडेन और हैरिस के ट्वीट भारत में कोविड-19 के हालिया घातक प्रकोप के बाद शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व की ओर से दी गई पहली प्रतिक्रिया है. 

अपनों ने ही किया था US का विरोध

अमेरिकी सरकार के भारत की मदद से इनकार के बाद उसे अपने घर में ही आलोचना का सामना करना पड़ रहा था. कई सांसदों ने इस मुश्किल घड़ी में भारत की मदद करने की अपील की थी. उन्होंने कहा था कि भारत हमारा करीबी देश है और मुश्किल समय में हमें उसकी मदद करनी चाहिए. इसके अलावा अमेरिका में रहने वाले प्रमुख भारतीयों ने भी बाइडेन प्रशासन से नई दिल्ली की सहायता का आग्रह किया था. जिसके बाद अब आखिरकार अमेरिका भारत को जरूरी सामान भेजने के लिए तैयार हो गया है.

VIDEO-

Satya Nadella ने जताया दुख

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने भी भारत की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है. नडेला ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा है. ‘मैं भारत की वर्तमान स्थिति से बहुत दुखी हूं. मैं आभारी हूं कि अमेरिकी सरकार मदद करने में जुट गई है. माइक्रोसॉफ्ट राहत प्रयासों में सहायता के लिए अपने संसाधनों और टेक्नोलॉजी का उपयोग करना जारी रखेगी और महत्वपूर्ण ऑक्सीजन कन्सन्ट्रेशन डिवाइस को खरीदने में मदद करेगी’.

 

Trending news