Venezuela ने जारी किया अब तक का सबसे बड़ा 10 Lakh Bolivar का नोट, Inflation के चलते लिए फैसला
Advertisement
trendingNow1861329

Venezuela ने जारी किया अब तक का सबसे बड़ा 10 Lakh Bolivar का नोट, Inflation के चलते लिए फैसला

Venezuela Introduces Ten Lakh Bolivar Note: वेनेजुएला इस वक्त भयंकर आर्थिक संकट को झेल रहा है. वहां लोगों के पास दो वक्त का खाना नहीं है. बढ़ते मुद्रास्फीति (Inflation) के चलते वेनेजुएला में खाने-पीने की जरूरी चीजें भी बहुत महंगी हैं.

वेनेजुएला ने जारी किया 10 लाख का नोट | फोटो साभार: ट्विटर @BCV_ORG_VE

काराकस: साउथ अमेरिका महाद्वीप का देश वेनेजुएला दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया है जिसने 10 लाख का नोट जारी (Venezuela Introduces Ten Lakh Bolivar Note) किया है. दरअसल भीषण आर्थिक संकट के चलते वेनेजुएला को ऐसा करना पड़ा. वेनेजुएला ने शनिवार को बढ़ती महगांई से निपटने के लिए 10 लाख बोलिवर का नया नोट जारी किया.

  1. मंदी की चपेट में वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था
  2. वेनेजुएला ने जारी किया 10 लाख का नोट
  3. वेनेजुएला से पलायन कर रहे लोग

वेनेजुएला ने जारी किया 10 लाख का नोट

बता दें कि हमारी सहयोगी वेबसाइट Zee 24 Taas ने वेनेजुएला (Venezuela) के सेंट्रल बैंक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट के हवाले से लिखा है कि वेनेजुएला की सेंट्रल बैंक ने तीन नए नोट जारी किए हैं. इनमें 10 लाख बोलिवर (Ten Lakh Bolivar Note) का नोट भी शामिल है.

जान लें कि वेनेजुएला इस वक्त भयंकर आर्थिक संकट को झेल रहा है. वहां लोगों के पास दो वक्त का खाना नहीं है. बढ़ते मुद्रास्फीति (Inflation) के चलते वेनेजुएला में खाने-पीने की जरूरी चीजें भी बहुत महंगी हैं.

ये भी पढ़ें- ताजमहल और कुतुबमीनार में महिलाओं को कल मिलेगी फ्री एंट्री, अभी से बना लीजिए प्लान

मंदी की चपेट में वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था

कच्चे तेल से होने वाली इनकम खत्म होने, अमेरिका के प्रतिबंध और कोरोना वायरस की वजह से लागू हुए लॉकडाउन के कारण वेनेजुएला आर्थिक मंदी की चपेट में है. आशंका है कि साल 2021 के खत्म होने तक वेनेजुएला का आर्थिक संकट और ज्यादा गहरा जाएगा. कई लोग वेनेजुएला की हालत का जिम्मेदार वहां के सिस्टम में मौजूद भ्रष्ट्राचार को भी मानते हैं.

वेनेजुएला से पलायन कर रहे लोग

जान लें कि बड़ी संख्या में लोग पिछले कई साल से वेनेजुएला से पलायन कर रहे हैं. वेनेजुएला के नागरिक पड़ोसी देश ब्राजील, पेरू और इक्वाडोर में शरणार्थी की जिंदगी गुजार रहे हैं. लोग भुखमरी और आर्थिक संकट के कारण यहां से पलायन कर रहे हैं.

LIVE TV

Trending news