अखिलेश यादव के खिलाफ मुलायम सिंह के 'खास' को BJP ने दिया टिकट, कौन हैं एसपी सिंह बघेल?

यूपी चुनाव को लेकर भाजपा ने 3 और उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है. खास बात ये है कि करहल से अखिलेश यादव को भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री और मुलायम सिंह यागव के सुरक्षा अधिकारी रहे एसपी सिंह बघेल चुनौती देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2022, 07:10 PM IST
  • मुलायम के करीबी अखिलेश को देंगे चुनौती
  • भाजपा ने एसपी सिंह बघेल को दिया टिकट
अखिलेश यादव के खिलाफ मुलायम सिंह के 'खास' को BJP ने दिया टिकट, कौन हैं एसपी सिंह बघेल?

नई दिल्ली: भाजपा ने सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. भाजपा ने समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव के खिलाफ करहल विधानसभा से केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एसपी सिंह बघेल को मैदान में उतारा है.

अखिलेश के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल करहल से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा के उम्मीदवार होंगे.

सोमवार को मैनपुरी में अखिलेश यादव के पर्चा दाखिल करने के एक घंटे बाद बघेल ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. दिलचस्प बात यह है कि बघेल ने पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के लिए सुरक्षा अधिकारी के रूप में कार्य किया था.

भाजपा की एक और लिस्ट जारी, किसे मिला टिकट?

बीजेपी ने जसवंतनगर से विवेक शाक्य और हमीरपुर से मनोज प्रजापति को टिकट दिया है.

तीन नामों की वर्तमान सूची के साथ, भाजपा ने उत्तर प्रदेश के 403 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 298 उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं. पिछली सात सूचियों में, भाजपा ने पहले चार चरणों के लिए 295 उम्मीदवारों की घोषणा की है.

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री बघेल को टिकट देकर कैडर समेत सभी को चौंका दिया है, क्योंकि पार्टी पहले कह चुकी है कि किसी भी सांसद को विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट नहीं दिया जाएगा.

कौन हैं एसपी सिंह बघेल?

यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर, सैन्य विज्ञान के प्रोफेसर और पांच बार सांसद रहे बघेल ने अपने करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं.

औरैया जिले के रहने वाले बघेल को उनके काम के लिए जाना जाता है. वह 1998, 1999 और 2004 में समाजवादी पार्टी के सांसद के रूप में लोकसभा के सदस्य थे, जो जलेसर सीट का प्रतिनिधित्व करते थे.

2009 में बघेल बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए और बसपा के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए.

लेकिन 2014 में फिरोजाबाद से लोकसभा चुनाव में लड़ने के बाद बघेल ने बसपा के राज्यसभा सांसद के रूप में इस्तीफा दे दिया.

इसके तुरंत बाद उन्होंने खुद को भाजपा के साथ जोड़ लिया। 2015 में, उन्हें भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.

2017 में उन्होंने टूंडला से विधानसभा चुनाव जीता और योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में पशुपालन मंत्री का पद संभाला.

2019 में उन्हें भाजपा द्वारा आगरा लोकसभा सीट (एससी) से मैदान में उतारा गया था. बघेल दूसरे उम्मीदवार से दो लाख से अधिक मतों से वहां जीते थे.

भाजपा ने कितने नेताओं को दिया टिकट

15 जनवरी को भाजपा ने उत्तर प्रदेश के लिए 107 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें गोरखपुर (शहरी) विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रयागराज जिले की सिराथू विधानसभा सीट से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नाम शामिल थे.

इसे भी पढ़ें- ओमप्रकाश राजभर ने पेश की 'परिवारवाद' की मिसाल, पिता-पुत्र दोनों लड़ेंगे चुनाव

बीजेपी ने 21 जनवरी को 85 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की थी. 28 जनवरी को भाजपा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 91 और उम्मीदवारों के नाम जारी किए.

इसे भी पढ़ें- UP Election 2022: नोएडा में प्रचार के लिए आईं प्रियंका गांधी, बोलीं- यूपी में बदलाव तय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़