इस सिंगर की किशोर कुमार करते थे बेहद इज्जत, हमेशा उनसे 1 रुपये कम लेते थे फीस

किशोर कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में 4 अगस्त, 1929 को हुआ था. किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था लेकिन फिल्मों के लिए एक्टर ने अपना नाम बदल लिया. 

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Aug 4, 2021, 09:47 AM IST
  • एक्टर ने रचाई थी चार शादियां
  • इस सिंगर से लेते थे 1 रुपये कम
 इस सिंगर की किशोर कुमार करते थे बेहद इज्जत, हमेशा उनसे 1 रुपये कम लेते थे फीस

नई दिल्ली: 'जिंदगी एक सफर है सुहाना, यहां कल क्या हो किसने जाना' जैसे हजार सुपरहिट गाने गाकर हमेशा के लिए फिल्म इंडस्ट्री का एक चमकता सितारे बनने वाले किशोर कुमार बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे. किशोर एक अच्छे एक्टर के साथ ही एक हास्य कलाकार, संगीतकार, निर्देशक और एक संवेदनशील गीतकार भी थे.

किशोर कुमार का जन्म मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में 4 अगस्त, 1929 को हुआ था. किशोर कुमार का असली नाम आभास कुमार गांगुली था लेकिन फिल्मों के लिए एक्टर ने अपना नाम बदल लिया. उनके पिता कुंजीलाल गांगुली पेशे से एक वकील थे वहीं उनकी मां गौरी देवी हाउस वाइफ थीं.

मेल और फीमेल दोनों के आवाज में गाते थे गाने
किशोर कुमार खुद ही एक बहुत पॉपुलर सिंगर थे. यूं तो गानों को लेकर किशोर कुमार के बहुत से किस्से है. किशोर एक ऐसे सिंगर थे जो मेल और फीमेल दोनों की आवाज में गाना गा सकते थे. साल 1962 में फिल्म 'हाफ टिकट' का गाना 'आके सीधे लगी दिल पे जैसी' में किशोर कुमार ने लता मंगेशकर को अपनी आवाज दी थी.

दरअसल पहले इस गाने को किशोर और लता गाने वाले थे लेकिन किसी वजह से लता मंगेशकर रिकॉर्डिंग नहीं कर पाई जिसके बाद किशोर ने इस गाने को मेल और फीमेल दोनों आवाज दी. मजे की बात तो यह है कि इस गाने को सिंगर ने सिर्फ एक टेक में फाइनल कर दिया.   

ये भी पढ़ें-अशोक कुमार, जूही चावला और सलमान खान से है कियारा आडवाणी का खास संबंध.

इस सिंगर से लेते थे 1 रुपये कम
किशोर कुमार प्रतिभा के काफी धनी थे लेकिन वह लता मंगेशकर को बहुत मानते थे और उनका बहुत सम्मान करते थे. किशोर गाने की रिकॉर्डिंग से पहले ही प्रोड्यूसर से पूछ लेते थे कि वह लता को कितनी फीस दे रहे हैं और जो भी पैसा दिया जाता था, वह लता से 1 रुपये कम फीस की मांग करते थे.  

एक इंटरव्यू के बाद एक मैगजीन ने एक्टर को ‘मैड मैन’ बताया
किशोर कुमार को कुछ लोग पागल कहते थे तो वहीं एक मैगजीन ने एक्टर को मैड मैन ही बता दिया. दरअसल एक इंटरव्यू के दौरान जब किशोर से पूछा गया था कि आप किसी भी पार्टी में नहीं जाते, ना ही आपके बंगले पर कोई आता है. तो आपको अकेला महसूस नहीं होता? इस पर किशोर कुमार ने जवाब दिया था कि नहीं, मुझे बिलकुल भी अकेला नहीं लगता. मैंने अपने घर में लगे पेड़-पोधों से ही दोस्ती कर ली है.  मैं उन्हीं से बात कर अपना समय स्पेंड करता हूं.

इस इंटरव्यू के बाद जर्नलिस्ट ने एक्टर को पागल बता दिया था.

ये भी पढ़ें-डॉक्टर ने दी थी मीना कुमारी को रोज एक पैग लेने की सलाह, जो बन गई मौत की वजह.

एक्टर ने रचाई थी चार शादियां 
किशोर कुमार ने अपने जीवन में एक दो नहीं बल्कि चार शादिया की थी. उन्होंने पहली शादी रुमा घोष से की थी जिसके बाद मधुबाला, योगिता बाली और लीना चंदावरकर संग शादी रचाई.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़