राजधानी दिल्ली में खून जमाने वाली ठंड! जानिए- आज कितना लुढ़का पारा?

आज दिल्ली में कोहरा नहीं है. लेकिन, ठंड काफी है. बर्फीली हवाएं भी चल रही हैं. दिल्ली में सुबह का तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. आज भी दिल्ली में ठंड का रेड अलर्ट जारी किया गया है. 100 से ज्यादा ट्रेनें लेट हैं. दिल्ली में ठंड ने सारे रिकॉर्ड ब्रेक करते हुए 118 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में खून जमाने वाली ठंड पड़ रही है.

राजधानी दिल्ली में खून जमाने वाली ठंड! जानिए- आज कितना लुढ़का पारा?

नई दिल्ली: दिल्ली और आसपास इलाकों में हाल ऐसा है कि घर से बाहर निकलें तो बर्फीली हवाओं के थपेड़े पड़ते हैं. और घर के अंदर ठंड चैन से रहने नहीं देती. जो रही-सही कसर थी वो कोहरे ने पूरी कर दी. मौसम विभाग की माने तो आज भी दिल्ली को ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है. आज भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भीषण ठंड के हालात बने रहेंगे.

दिल्ली में सदी की सबसे भयंकर ठंड

मौसम विभाग ने आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंड का रेड अलर्ट जारी किया है. 1 से 3 जनवरी के बीच गरज के साथ बारिश भी हो सकती है. दिल्ली के इतिहास में ये दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर है.

नए साल पर दिल्ली पर कोल्ड अटैक

देश की राजधानी दिल्ली ने सर्दी का 118 सालों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 118 साल में सोमवार को सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. 1919 के बाद ये दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर है. सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

कड़ाके की ठंड ने दौड़ती भागती दिल्ली की रफ्तार थाम सी दी है. ट्रेनों पर ब्रेक लग गया है. ट्रेन की टाइमिंग की तो पूछिए ही नहीं. सुबह पहुंचने वाली ट्रेन शाम को अपनी मंजिल पर पहुंच रही हैं. और दोपहर की टाइमिंग वाली ट्रेन रात को अपने गंतव्य तक पहुंच रही है. कोहरे की मार से ज्यादातर ट्रेनें लेट हैं.

फ्लाइट की कोई गारंटी नहीं

हवाई यात्रा की भी यही कहानी है. फ्लाइट की कोई गारंटी नहीं कि वो उड़ान भरेगी या नहीं. प्लेन हैंगर में खड़े रहने को मजबूर है. दिल्ली सोमवार को 300 से ज्यादा फ्लाइट लेट रही तो 40 को कैंसिल करना पड़ा.

इसे भी पढ़ें: नये साल पर 'सफेद' आपातकाल! उत्तर भारत पर 'कोल्ड अटैक'

लद्दाख के द्रास में भी बर्फबारी से जिंदगी की रफ्तार थम सी गई है. पारा माईनस में पहुंच गया है. भारी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. द्रास घाटी में तापमान माइनस 27 डिग्री जबकि लेह में तापमान माइनस 20 डिग्री तक पहुंच गया है.

इसे भी पढ़ें: भीषण सर्दी से जान बचाने के 6 प्रमुख उपाय