भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन: रूसी दवाई स्पूतनिक-V को मंजूरी

आज देश की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने स्पूतनिक-V वैक्सीन को इमरजेसी उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2021, 04:28 PM IST
  • रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V को भारत में मंजूरी
  • एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में मिली मंजूरी
भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन: रूसी दवाई स्पूतनिक-V को मंजूरी

नई दिल्ली: भारत के लिए कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V को भारत में मजूरी मिल गई है. एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में वैक्सीन को अप्रूवल मिल गया. उम्मीद जताई जा रही है कि साल के अंत तक 5 वैक्सीन के साथ करार मुमकिन है.

कोरोना वैक्सीन से जुड़ी बड़ी खबर

स्पूतनिक-V वैक्सीन के प्रोडक्शन की जिम्मेदारी डॉ. रेड्डी को दी गई है. फिलहाल 20 कोरोना वैक्सीन क्लिनिकल और प्री क्लिनिकल स्टेज पर ट्रायल के लिए है, उनमें से स्पूतनिक-V पहली ऐसी वैक्सीन है, जिसे अप्रूवल मिला है.

देशभर में कोरोना वायरस की स्थिति लगातार विकराल होती जा रही है. इस बीच भारत में अब एक और वैक्सीन को मंजूरी मिलना किसी खुशखबरी से कम नहीं है. स्पुतनिक वी को मंजूरी मिलने के बाद भारत में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

स्पुतनिक ने पेश किया ट्रायल का डाटा

सूत्रों की मानें, तो स्पुतनिक ने ट्रायल का डाटा पेश किया है, इसी डाटा के आधार पर इस वैक्सीन को अप्रूवल दिया गया है. हालांकि, शाम तक ही सरकार इसे लेकर स्थिति स्पष्ट कर सकती है. भारत में स्पुतनिक वी हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर ट्रायल किया है और उसी के साथ प्रोडक्शन चल रहा है. वैक्सीन के अप्रूवल के बाद भारत में वैक्सीन की कमी को लेकर शिकायतें कम हो सकती हैं.

कोरोना वैक्सीन पर जमकर हुई राजनीति

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर इन दिनों राजनीति कुछ ज्यादा ही तेज हो गई है. महाराष्ट्र में तो वैक्सीन की मांग पर केंद्र और राज्य सरकार के बीच काफी तनाव देखा गया. वहीं पश्चिम बंगाल चुनाव में भी वैक्सीन का मुद्दा काफी अहम है. वो पार्टियां जो वैक्सीन का विरोध कर रही थी, वो भी वैक्सीन की कमी के मुद्दा उठाने लगी हैं.

याद दिला दें, समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने वैक्सीन (Vaccine) को बीजेपी का बताया था. उन्होंने कहा था कि 'मैं अभी टीका नहीं लगवाने जा रहा हूं. मैं बीजेपी के टीके पर कैसे भरोसा कर सकता हूं, जब हमारी सरकार बनेगी तो सभी को मुफ्त वैक्सीन मिलेगी. हम भाजपा का टीका नहीं ले सकते.'

इसे भी पढ़ें- भारत को मिली तीसरी कोरोना वैक्सीन: रूसी दवाई स्पूतनिक-V को मंजूरी

इसके बाद खूब राजनीति हुई थी. लेकिन जब वैक्सीन की कमी का मुद्दा उठाया जाने लगा, तब यही सारे नेता जो वैक्सीन का विरोध कर रहे थे उन्होंने अपना सुर बदल लिया. उम्मीद जताई जा रही है कि वैक्सीन की संख्या बढ़ने से सियासी जंग थम सकती है.

इसे भी पढ़ें- तमाम अफवाहों के बावजूद, जानिए क्यों सभी को लगवानी चाहिए कोरोना वैक्सीन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़