खराब पेट को न करें अनदेखा, कोलन कैंसर पहली स्टेज में देता है धोखा- ये 5 लक्षण दिखते ही डॉक्टर के पास भागें

5 early signs of colorectal cancer: कोलन कैंसर का इलाज हो सकता है लेकिन अधिकतर लोगों कोलन कैंसर के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं. आइए जानते हैं कोलन कैंसर के लक्षण के बारे में. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2024, 01:13 AM IST
  • कोलन कैंसर के शुरुआती लक्षण
  • कोलन कैंसर की शुरुआत है खराब पेट
खराब पेट को न करें अनदेखा, कोलन कैंसर पहली स्टेज में देता है धोखा- ये 5 लक्षण दिखते ही डॉक्टर के पास भागें

Colon cancer symptoms: कोलन कैंसर एक बड़ी समस्या बन गई है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार दुनियाभर में 6 में से एक मौत कैंसर की वजह से होती है. कोलन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें मलाशय के सेल्स नियंत्रण से बाहर हो जाते हैं. इस कंडीशन को पॉलीप्स कहा जाता है. यह पॉलीप्स बड़ी आंत या फिर मलाशय में बन जाता है. धीरे-धीरे ये पॉलीप्स कैंसर में बदल सकते हैं. आइए जानते हैं कोलन कैंसर के शुरुआती लक्षण.

कोलन कैंसर के लक्षण

कोलन कैंसर में पॉलीप्स लक्षण पैदा नहीं होने देते हैं, ऐसे में शुरुआती समय में लक्षण दिखना काफी मुश्किल होता है. लेकिन कुछ लक्षणों को बिल्कुल नजर अंदाज नहीं करना चाहिएं. डॉक्टर्स इन लक्षणों को कैंसर से जोड़कर देखते हैं.

मल त्याग में खून आना

मल में खून आना कोलन कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है. मल में खून आना केवल कैंसर का लक्षण नहीं होता है बल्कि कई बार पाइल्स बवासीर और फिशर की समस्या के दौरान भी मल में खून आता है. मल में खून आना सामान्य नहीं है. इस लक्षण के दिखते हैं तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

पेट खराब

पेट खराब एक आम समस्या है. अक्सर ऑयली फूड्स खाने के बाद कुछ लोगों का पेट खराब हो जाता है. लेकिन मलत्याग में कब्ज और दस्त जैसे बदलाव लगातार देखने को मिल रहे हैं तो यह कोलन कैंसर का लक्षण हो सकता है. कई दिनों तक दस्त, कब्ज और पेट भरा हुआ महसूस होना

वजन कम

बिना किसी डाइट और एक्सरसाइज के अपने आप वजन कम हो रहा है तो यह भी कोलन कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाकर जरूरी जांच और स्क्रीनिंग करवानी चाहिए.

ऐंठन और पेट दर्द

आपको अगर ऐंठन और पेट दर्द की समस्या हो रही है तो इसे नजरअंदाज ना करें, बल्कि डॉक्टर के पास जाएं.

थकान-कमजोरी

बिना किसी मेहनत या काम किए बिना अगर आपको थकान और कमजोरी हो रही है तो यह चिंता की बात है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

इसे भी पढ़ें: जानें क्यों होती है हाथ-पैरों में झुनझुनी? बंद नसों में जान फूंक देंगे ये फूड्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़