Ukraine Russia War: जेलेंस्की ने NATO देशों को बताया डरपोक, रूस को ऐसे दी चेतावनी

Ukraine Russia War Update: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक इंटरव्यू के जरिए रूस को कड़ी चेतावनी दी है. उन्होंने साफ-साफ शब्दों में कहा है कि हम झुकेंगे नहीं. जेलेंस्की ने इस दौरान NATO देशों को डरपोक करार देते हुए कहा कि रूस से NATO देश डरते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 22, 2022, 11:03 AM IST
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस को चेताया
  • 'हम झुकेंगे नहीं, रूस का अल्टीमेटम मान्य नहीं'
Ukraine Russia War: जेलेंस्की ने NATO देशों को बताया डरपोक, रूस को ऐसे दी चेतावनी

नई दिल्ली: रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन भले ही मजबूती से उसका सामना कर रहा है, लेकिन असल में उसकी स्थिति दिन ब दिन खराब होती जा रही है. यूक्रेन का ऐसा कोई शहर या शायद ही ऐसी कोई गली हो. जहां रूस के रॉकेट ना बरसे हों. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का कहना है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ये यूरोप में सबसे भीषण युद्ध है.

NATO देशों को बताया डरपोक

यूक्रेन के राष्‍ट्रपत‍ि वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस से NATO देश डरते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने रूस को चेतावनी दी और कहा कि 'हम झुकेंगे नहीं, रूस का अल्टीमेटम मान्य नहीं. लोग मारे जा रहे हैं, अल्टीमेटम मानना असंभव है. सभी को मारकर रूस खाली शहरों पर कब्जा कर ले.'

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अपने बयान में ये भी कहा कि यूक्रेन में हालात दूसरे विश्वयुद्ध से भी ज्यादा खराब हो गए हैं. ये दूसरे विश्वयुद्ध के बाद सबसे बड़ी तबाही है. हमें देश को बचाने के सबकुछ करना पड़ेगा, सभी यूक्रेनी लड़े और एक दूसरे की मदद करें. उन्होंने यूक्रेन के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने देश की रक्षा के लिए कुछ भी करें.

रूसी सैनिकों ने बताया ये सच

सोमवार को यूक्रेन ने रूस के चार सैनिकों को गिरफ्तार कर लिया. उन रूसी सैनिकों को गिरफ्तार करने के बाद यूक्रेन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें रूसी सैनिकों ने बताया कि उन्हें जबरन युद्ध की आग में झोंका गया है.

यूक्रेन में पकड़े गए रूसी सैनिक ने कहा कि 'मैं अपने स्क्वॉड की तरफ से यूक्रेन के लोगों से माफी मांगता हूं. मैं माफी मांगता हूं कि हमने उनके देश पर आक्रमण किया. मैं अपनी सेना से जुड़े लोगों से सिर्फ एक बात कहना चाहता हूं कि उन्होंने कायरों की तरह काम किया है. उन्होंने हम लोगों पर अपनी तानाशाही चलाई है. मैं रूस की सेना की सभी रेजिमेंट से हथियार डालने की अपील करता हूं.'

यूक्रेन में पकड़े गये चार रूसी सैनिकों ने दावा किया है कि उनकी सेना युद्ध पहले ही हार चुकी है और अब यूक्रेन के सैनिक उनकी सेना को तबाह कर देंगे. इन सैनिकों ने ये भी दावा किया है कि करीब एक महीने पहले शुरू हुए युद्ध में रूस के 15 हजार सैनिक मारे जा चुके हैं. यूक्रेन में पकड़े गए ये रूसी सैनिक अब अपने देश के नागरिकों से राष्ट्रपति पुतिन क खिलाफ आवाज उठाने की अपील भी कर रहे हैं. वो पुतिन को झूठा और धोखेबाज बता रहे हैं.

यूक्रेन में लगातार जारी है तबाही

यूक्रेन पर रूस का कहर हर एक दिन के साथ और ज्यादा बढ़ रहा है. दिन में बंदूक की गोलियां और तोपों के गोले यूक्रेन के शहरों को तबाह करते हैं, तो रात में रूस के रॉकेट यूक्रेन के शहरों को जलाते हैं.

इसे भी पढ़ें- राष्ट्रपति पुतिन को जहर देकर मारना चाहते हैं ये रूसी अधिकारी, यूक्रेन का दावा

जेलेंस्की ने दुनिया भर से ये अपील की कि वो रूस का हर मोर्चे पर पूरी तरह से बहिष्कार करें. लेकिन इन सब के बीच भी ज़ेलेंस्की रूस के सामने अपने हौसले को कम नहीं होने देते. रूस के हमलों को झेल रहा यूक्रेन किसी भी हाल में रूस के सामने हथियार डालने को तैयार नहीं है.

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान में असुरक्षित हैं हिंदू, 18 साल की लड़की की गोली मारकर हत्या

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़