इस दिन नाखून काटना सबसे शुभ, अचानक मिलता है धन, बनते हैं अमीर!
Advertisement
trendingNow11734447

इस दिन नाखून काटना सबसे शुभ, अचानक मिलता है धन, बनते हैं अमीर!

Best day to cut nails in islam and hindu religion: धर्म-ज्‍योतिष में हर काम करने के लिए शुभ समय बताया गया है. यदि सही समय और दिन में नाखून काटें तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन देती हैं. 

फाइल फोटो

When to cut nails astrology: बड़े-बुजुर्ग रात में नाखून काटने के लिए मना करते हैं, साथ ही कुछ खास दिनों में भी नाखून काटने की मनाही की जाती है. इसके पीछे विशेष कारण हैं. हिंदू धर्म में नाखून काटने के लिए शुभ दिन और समय बताया गया है. यदि शुभ दिन में नाखून काटते हैं तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन, सुख-समृद्धि देती हैं. वहीं अशुभ या वर्जित दिन में नाखून काटने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और दुख, गरीबी दे देती हैं. 
 
रात में कभी ना काटें नाखून 

धर्म और ज्‍योतिष के अनुसार सूर्यास्‍त के समय और इसके बाद यानी कि रात में कभी भी नाखून नहीं काटने चाहिए. रात में नाखून काटने से मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं क्‍योंकि शाम और रात का समय घर में माता लक्ष्‍मी के आगमन का समय होता है. इस समय नाखून काटने जैसे काम करने से वे नाराज हो जाती हैं और घर में वास नहीं करती हैं. इसी तरह सप्‍ताह के अलग-अलग दिन नाखून काटने का जीवन पर अलग असर होता है. हिंदू धर्म के अलावा इस्‍लाम में भी नाखून काटने का शुभ दिन और सुन्‍नत तरीका बताया गया है. 

सोमवार- सोमवार के दिन नाखून काटना शुभ होता है. सोमवार का संबंध भगवान शिव, चंद्रमा और मन से जोड़ा गया है. यदि सोमवार को नाखून काटते हैं तो इससे तमोगुण नष्‍ट होते हैं. 

मंगलवार- अधिकांशत: मंगलवार को नाखून काटने की मनाही की जाती है क्‍योंकि यह दिन हनुमान जी को समर्पित है. मंगलवार को नाखून काटने से कर्ज से मुक्ति मिलती है. लेकिन जो लोग हनुमान जी के लिए मंगलवार व्रत करते हैं, उन्‍हें मंगलवार को नाखून नहीं काटना चाहिए. 

बुधवार- बुधवार को नाखून काटना शुभ होता है. बुधवार के दिन नाखून काटने से खूब धन लाभ होता है. नौकरी-व्‍यापार में उन्‍नति मिलती है. कमाई बढ़ती है. 

गुरुवार- गुरुवार के दिन भी नाखून काटने की मनाही की जाती हैं लेकिन  गुरुवार को नाखून काटने से सत्‍व गुण बढ़ता है. 

शुक्रवार- शुक्रवार का दिन नाखून काटने के लिए सबसे शुभ होता है. शुक्रवार को नाखून काटने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और खूब धन-दौलत देती हैं. शुकव्रार को नाखून काटने से जीवन में धन-दौलत, सुख-समृद्धि, सौंदर्य बढ़ता है, पार्टनर से रिश्‍ते मजबूत होते हैं. 

शनिवार- शनिवार के दिन नाखून काटने की गलती नहीं करनी चाहिए. शनिवार को नाखून काटने से शनि देव नाराज होते हैं और मानसिक, शारीरिक कष्‍ट देते हैं. साथ ही शनिवार को नाखून काटने से धन हानि के योग बनते हैं. 

रविवार- रविवार को नाखून काटना बेहद अशुभ होता है. रविवार को छुट्टी है इसलिए नाखून-बाल काटने की गलती ना करें. रविवार को नाखून काटने से आत्‍मविश्‍वास घटता है, सफलता में रुकावटें आती हैं, सेहत पर बुरा असर पड़ता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news