CBSE Board Exams 2025: इस तारीख से शुरू हो सकती है बोर्ड परीक्षा, नोट कर लें डेट
Advertisement
trendingNow12438630

CBSE Board Exams 2025: इस तारीख से शुरू हो सकती है बोर्ड परीक्षा, नोट कर लें डेट

CBSE Board Exams 2025 Date:  सीबीएसई साल में दो बार बोर्ड परीक्षा कराने पर भी व‍िचार कर रहा है. जान‍िये कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा कब से शुरू हो सकती है. 

CBSE Board Exams 2025: इस तारीख से शुरू हो सकती है बोर्ड परीक्षा, नोट कर लें डेट

CBSE Board Exams 2025 Date:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 15 फरवरी 2025 से कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू कर सकता है. हालांकि सीबीएसई ने अभी तक बोर्ड के लिए कोई आधिकारिक नोट‍िफ‍िकेशन जारी नहीं की है, लेकिन पीटीआई द्वारा एक्स पर पहले की गई पोस्ट के आधार पर परीक्षा तिथि का अनुमान लगाया जा रहा है. 

पीटीआई ने पोस्ट में लिखा है, "अगले साल 15 फरवरी से शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी: सीबीएसई."

IITs और IIMs ही नहीं, इन 10 भारतीय कॉलेजों से भी Amazon करता है भर्ती

 

परीक्षा फरवरी में शुरू होने की संभावना है और अप्रैल में समाप्त होगी. साल 2023 से, सीबीएसई 15 फरवरी को बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है. साल 2021 में, परीक्षा 4 मई-7 जून को आयोजित की गई थी और 2022 में बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल-24 मई को आयोजित की गई थी. 

परीक्षा पेन और पेपर प्रारूप में आयोजित की जाएगी. बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए एक अलग डेट शीट जारी करेगा. कक्षा 12 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा स्कूलों में जाने वाले बाहरी परीक्षक की देखरेख में आयोजित की जाएगी, हालांकि कक्षा 10 की प्रैक्टिकल परीक्षा केवल स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति में आयोजित की जाएगी. 

भारत का सबसे अमीर और सबसे गरीब राज्‍य कौन सा है?

 

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की डेटशीट में परीक्षा के दिन, तिथियां, समय और छात्रों के लिए सामान्य निर्देश शामिल होंगे।

साल में दो बार एग्‍जाम 
इस बीच, सीबीएसई साल में दो बार परीक्षाओं वाली सेमेस्टर प्रणाली पर विचार कर रहा है. फ‍िलहाल कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती हैं.

म‍िलें बिहार के अभिषेक कुमार से, Google में 2.07 करोड़ रुपये का म‍िला पैकेज

 

अधिकारियों के अनुसार, इस पर विचार-विमर्श चल रहा है और अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है कि साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की योजना कब और किस प्रारूप में लागू की जाएगी. बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को बताया है कि मौजूदा व्यवस्था में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए 150 से अधिक चरणों की आवश्यकता होती है. 

मंत्रालय की प्रारंभिक योजना 2024-25 शैक्षणिक सत्र से दो बार बोर्ड परीक्षाएं शुरू करने की थी. हालांकि, इसे एक साल के लिए टाल दिया गया है. 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप, इसरो के पूर्व अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त राष्ट्रीय संचालन समिति द्वारा तैयार की गई नई एनसीएफ में कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए एक सेमेस्टर प्रणाली का प्रस्ताव रखा गया है. 

Trending news