हायर एजुकेशन के लिए कनाडा जाने का है प्लान, कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए ये हैं टॉप यूनिवर्सिटीज
Advertisement
trendingNow12341283

हायर एजुकेशन के लिए कनाडा जाने का है प्लान, कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए ये हैं टॉप यूनिवर्सिटीज

Study Abroad: कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई का क्रेज आज भी युवाओं में कम नहीं हुआ है. लोग विदेश जाकर इस फील्ड में महारत हासिल करना चाहते हैं. कनाडा के कई विश्वविद्यालय कंप्यूटर साइंस स्टडी में अग्रणी हैं. यहां जानिए इनके बारे में... 

हायर एजुकेशन के लिए कनाडा जाने का है प्लान, कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई के लिए ये हैं टॉप यूनिवर्सिटीज

Computer Science Study: हायर एजुकेशन के लिए कनाडा भारतीय युवाओं की पसंदीदा जगहों में से एक हैं. एक स्ट्रॉन्ग ग्लोबल रेपुटेशन के साथ कैनेडियन एजुकेशनल सिस्टम स्टूडेंट्स को बेहद आकर्षित करता है. खासतौर पर यहां कंप्यूटर साइंस स्टडी में कुछ यूनिवर्सिटी अग्रणी होने के साथ-साथ बेहद मशहूर हैं. इनमें अल्बर्टा यूनिवर्सिटी और किंग्स्टन में क्वींस यूनिवर्सिटी का भी नाम शामिल हैं. ऐसे स्टूडेंट्स जो कनाडा में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें क्यूएस रैंकिंग का रिफरेंस लेना चाहिए. हम आपको कनाडा की उन यूनिवर्सिटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सीएस की पढ़ाई के लिए टॉप विश्वविद्यालयों में गिने जाते हैं.

टोरंटो यूनिवर्सिटी
रैंकिंग के अनुसार टोरंटो यूनिवर्सिटी पहले स्थान पर आती है. 1827 में स्थापित यह यूनिवर्सिटी एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है. इसकी स्थापना रॉयल चार्टर द्वारा किंग्स कॉलेज के तौर पर की गई थी. यह देश में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कराने वाली लीडिंग यूनिवर्सिटी है.

वाटरलू यूनिवर्सिटी
यह पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है, जिसका मेन कैंपस वाटरलू, ओंटारियो में स्थित है. वाटरलू यूनिवर्सिटी तीन सैटेलाइट कैंपस और चार एफिलिएटेड यूनिवर्सिटी कॉलेजों को भी ऑपरेट करती है. 

ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी
ब्रिटिश कोलंबिया यूनिवर्सिटी वैंकूवर और ओकानागन के पास एक पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है. क्यूएस रैंकिग में तीसरी रैंक रखने वाली यह कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई में लीडिंग यूनिवर्सिटी है. 

मैकगिल यूनिवर्सिटी
मैकगिल यूनिवर्सिटी की स्थापना 1821 में हुई थी. इस यूनिवर्सिटी का ग्राउंड बास्केटबॉल और हॉकी का जन्मस्थान था. दुनिया का पहला इंटरनेट सर्च इंजन आर्ची यहीं बनाया गया था और यहीं पर कनाडा की पहली महिला प्रोफेसर ने पढ़ाया था.

यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल
यूनिवर्सिटी डी मॉन्ट्रियल एक फ्रांसीसी भाषा का पब्लिक रिसर्च विश्वविद्यालय है. संस्थान में 13 फैकल्टीज, 60 से ज्यादा डिपार्टमेंट और दो संबद्ध स्कूल शामिल हैं. इसे 1878 में स्थापित किया गया था. 

ये भी हैं कंप्यूटर स्टडी में लीडिंग यूनिवर्सिटीज
अल्बर्टा यूनिवर्सिटी
किंग्स्टन में क्वींस यूनिवर्सिटी
साइमन फ्रेजर यूनिवर्सिटी
कैलगरी यूनिवर्सिटी
कॉनकॉर्डिया यूनिवर्सिटी
ओटावा यूनिवर्सिटी
कार्लटन यूनिवर्सिटी
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी (यूविक)

Trending news