close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup Warm-up Matches: टीम इंडिया के सितारे फ्लॉप, न्यूजीलैंड ने दी करारी शिकस्त

न्यूजीलैंड ने वार्मअप मैच में भारत को 6 विकेट से हराया. भारतीय टीम इस मैच में महज 39.2 ओवर में आउट हो गई थी. 

ICC World Cup Warm-up Matches: टीम इंडिया के सितारे फ्लॉप, न्यूजीलैंड ने दी करारी शिकस्त
भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले अभ्यास मैच में 18 रन ही बना सके. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के लिए इंग्लैंड पहुंची टीम इंडिया (Team India) की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. उसे वर्ल्ड कप से पहले अपने ही वॉर्मअप मैच (World Cup Warm Up Matches) में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम का शनिवार (25 मई) को अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) से सामना हुआ. टीम इंडिया के बल्लेबाज इस मैच में बिलकुल भी रंग में नहीं आए. पूरी टीम 39.2 ओवर में महज 179 रन बनाकर आउट हो गई. सिर्फ 180 का लक्ष्य था और न्यूजीलैंड ने बड़ी आसानी से छह विकेट से यह मैच जीत लिया. उसने 37.1 ओवर में चार विकेट खोकर जीत दर्ज की. Live Updates and Scorecard...

न्यूजीलैंड को एक और झटका 
न्यूजीलैंड ने जीत के करीब पहुंचकर एक और विकेट गंवा दिया है. जब टीम जीत से महज एक रन दूर थी, तब रॉस टेलर आउट हो गए. उन्हें रवींद्र जडेजा की गेंद पर विराट कोहली ने कैच किया. टेलर ने 71 रन की पारी खेली. न्यूजीलैंड: 179/4 (36.4 ओवर)  

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: टीम इंडिया की राहत की खबर, विजय शंकर की बांह में फ्रेक्चर नहीं

भारत को तीसरी कामयाबी
युजवेंद्र चहल ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (67 रन) को आउट कर दिया है. यह भारत की तीसरी कामयाबी है. हालांकि, लगता है कि तीसरी कामयाबी हासिल करने में भारत को देरी हो गई है. न्यूजीलैंड जीत के बेहद करीब पहुंच गया है. न्यूजीलैंड: 151/3 (29.5 ओवर) 

पांड्या ने गप्टिल को चलता किया 
भारत को दूसरी कामयाबी मिल गई है. हार्दिक पांड्या ने मार्टिन गप्टिल (22) को आउट कर यह कामयाबी दिलाई. पांड्या ने गप्टिल को केएल राहुल के हाथों कैच करवाया. न्यूजीलैंड: 37/2 (9.4 ओवर) 

बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में दिलाई कामयाबी 
भारत ने गेंदबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की है. जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले और पारी के  दूसरे ओवर में ही विकेट ले लिया है. बुमराह की गेंद पर कोरी एंडरसन (4) एलबीडब्ल्यू हुए. न्यूजीलैंड: 8/1 (1.4 ओवर)

टीम इंडिया 179 रन पर ढेर 
भारतीय टीम टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 39.2 ओवर में 179 रन पर आउट हो गई. भारतीय टीम 50 ओवर के मैच में 40 ओवर भी बैटिंग नहीं कर सकी. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक 54 रन बनाए. 

World Cup 2019: भारतीय क्रिकेट का BEST शतक, जिसे 99.99% भारतीयों ने नहीं देखा और ना देखेंगे

भारत को 10वां झटका
कुलदीप यादव 19 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे आउट होने वाले भारत के 10वें और अंतिम बल्लेबाज बनाए. ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच किया. 

रवींद्र जडेजा फिफ्टी जमाकर आउट
भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले रवींद्र जडेजा भी आउट हो गए हैं. उन्हें लॉकी फर्ग्युसन की गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने प्वांट पर कैच किया. रवींद्र जडेजा ने 50 गेंदों पर 54 रन बनाए. इसमें छह चौके व दो छक्के शामिल हैं. जडेजा ने कुलदीप यादव के साथ 62 रन की साझेदारी की.  

भुवनेश्वर एक रन बनाकर आउट
भारत ने आठवां विकेट भी गंवा दिया है. भुवनेश्वर 17 गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें जेम्स नीशाम की गेंद पर रॉस टेलर ने पहली स्लिप पर लपका. भारत: 115/8 (28.4 ओवर)

धोनी भी पवेलियन लौटे
भारत का फ्लॉप शो जारी है. छह बल्लेबाजों के बाद एमएस धोनी भी आउट हो गए हैं. धोनी ने 42 गेंदों पर 17 रन बनाए और 1 चौका भी जमाया. भारत ने महज 91 के स्कोर पर सातवां विकेट गंवा दिया है. भारत: 91/7 (22.3 ओवर)

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने ट्वीट की तस्वीर, अभिषेक बच्चन ने किया ‘ट्रोल’

टीम इंडिया ने गंवाया छठा विकेट
भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन जारी है. हार्दिक पांड्या के बाद दिनेश कार्तिक भी आउट हो गए हैं. भारत ने कार्तिक का विकेट 81 रन पर गंवाया है. भारत: 81/6 (19.4 ओवर)

विराट के बाद पांड्या भी लौटे
हार्दिक पांड्या 30 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. उन्होंने 37 गेंदों पर 30 रन बनाए और छह चौके भी जमाए. भारत ने 77 रन पर पांच विकेट गंवा दिए हैं. भारत: 77/5 (19.1 ओवर)

विराट कोहली भी पवेलियन लौटे
भारतीय बल्लेबाजी पहले ही अभ्यास मैच में बिखर गई है. शुरुआती तीन विकेट 24 रन गंवाने के बाद टीम इंडिया की आस विराट कोहली पर आ टिकी थीं. लेकिन वे भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके. वे आईपीएल के अपने साथी खिलाड़ी कॉलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. कोहली 24 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हुए. भारत: 39/4 (10.3 ओवर)

केएल राहुल, ट्रेंट बोल्ट की उछाल भरी गेंद को नहीं संभाल पाए और इनसाइड एज गिल्लियां उड़ा ले गईं. राहुल 10 गेंदों पर 6 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने एक चौका भी लगाया. 

भारत को 24 रन पर तीसरा झटका
ट्रेंट बोल्ट का कहर जारी है. उन्होंने अपने लगातार तीसरे ओवर में विकेट झटका है. उन्होंने अपने लगातार तीसरे और पारी के छठे ओवर में केएल राहुल को बोल्ड कर दिया है. बोल्ट ने अपने पहले ओवर में रोहित शर्मा और दूसरे ओवर में शिखर धवन को आउट किया था. भारत: 24/3 (5.3 ओवर)

भारत को दूसरा झटका
ट्रेंट बोल्ट ने लगातार दूसरे ओवर में न्यूजीलैंड को कामयाबी दिला दी है. उन्होंने अपने पहले और पारी के दूसरे ओवर में रोहित को आउट किया था. इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे और पारी के चौथे ओवर में शिखर धवन को भी विकेटकीपर के हाथों कैच करवा दिया है. धवन सिर्फ दो रन बना सके. भारत: 10/2 (3.1 ओवर)

रोहित शर्मा आउट
भारत को दूसरे ही ओवर में लगा झटका लगा है. रोहित शर्मा दो रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. रोहित शर्मा ने डीआरएस के तहत रिव्यू भी लिया. लेकिन थर्ड अंपायर ने भी उन्हें आउट करार दिया. भारत: 3/1 (1.2 ओवर)

रोहित और धवन ओपनिंग करने उतरे 
मैच शुरू हो चुका है. रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग करने उतरे हैं. न्यूजीलैंड ने गेंदबाजी की कमान टिम साउदी को सौंपी है. रोहित शर्मा ने पहली ही गेंद पर एक रन लेकर अच्छी शुरुआत की है. 

राहुल नंबर-4 पर खेलेंगे 
इसके साथ ही दो चीजें तय हो गई हैं. पहली यह कि भारतीय टीम इस मैच में अपने 13 खिलाड़ियों को ही आजमाएगी. दूसरी बात यह कि केएल राहुल नंबर-4 पर बैटिंग करेंगे. न्यूजीलैंड की टीम भी इस मैच में अपने अधिकतम 14 खिलाड़ियों को ही मौका दे सकेगी. न्यूजीलैंड ने पहले ही साफ कर दिया था कि टॉम लाथम चोटिल हैं और वे इस मैच में नहीं खेल पाएंगे. 

विराट कोहली ने टॉस जीता
विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद बताया कि वे पहले बैटिंग करेंगे. ऐसा करके वे खुद को चैलेंज करना चाहते हैं. यहां बैटिंग थोड़ी मुश्किल हो सकती है. कोहली ने यह भी बताया कि इस मैच में विजय शंकर और केदार जाधव नहीं खेल रहे हैं. इन दोनों को शुक्रवार को नेट प्रैक्टिस के दौरान चोट लग गई थी. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं. 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, रॉस टेलर, टॉम लाथम, टॉम ब्लंडेल, कॉलिन मुनरो, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशाम, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी.