शरीर में Vitamin D की कमी को पूरा करेंगे खान-पान के ये आइटम्स
Advertisement

शरीर में Vitamin D की कमी को पूरा करेंगे खान-पान के ये आइटम्स

विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से हड्डियों संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसकी कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर कुछ चीजों को जल्द से जल्द शामिल करें.

डाइट में शामिल करें विटामिन डी से भरपूर चीजें

नई दिल्ली: विटामिन डी (Vitamin D) का सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. वैसे तो धूप से ही विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है, जिसे सनशाइन विटामिन डी (Sunshine Vitamin D) कहा जाता है. लेकिन कभी-कभी शरीर में इसकी कमी भी हो सकती है. एक सर्वे के मुताबिक, भारत में करीब 70 प्रतिशत लोग विटामिन डी की कमी से ग्रसित हैं.

  1. शरीर के लिए विटामिन डी का सेवन बेहद आवश्यक है
  2. इसकी कमी से हड्डियों संंबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं
  3. अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करने से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से बचने के लिए जरूर पिएं तुलसी काढ़ा, जानिए आसान रेसिपी

शरीर में विटामिन डी की कमी से कई रोग हो सकते हैं, जैसे हड्डियों का कमजोर होना, हड्डियों से संबंधित अन्य बीमारी, इम्यून सिस्टम (Immune System) कमजोर होना आदि. आज हम आपको खान-पान की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप विटामिन डी डेफिशियंसी (Vitamin D Deficiency) यानी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

सोया फूड
सोया फूड (Soya Food) जैसे टोफू और सोयाबीन की बड़ियां खाने से विटामिन डी की कमी पूरा किया जा सकता है. ये चीजें आसानी से मिल जाती हैं. जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है, उनके लिए सोया से बने उत्पाद अच्छा विकल्प हैं.

यह भी पढ़ें- सेहतमंद सोआ का स्वाद और सुगंध बरकरार रखने के लिए जानिए खास Tips

सोया मिल्क
सोया मिल्क (Soya Milk) में भी गाय के दूध की तरह विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है. इस दूध को आप चाहें तो ऐसे भी पी सकते हैं या फिर डॉक्टर की सलाह से इसमें कोई भी फ्लेवर ऐड कर सकते हैं, जिसमें विटामिन डी हो.

दही
दही (Curd) को विटामिन डी का अभिन्न सोर्स माना जाता है. रोज-रोज अगर दही न खाया जा सके तो इसकी लस्सी या छाछ बनाकर पिया जा सकता है. यह स्वादिष्ट तो होगी ही, साथ ही दही के पूरे फायदे भी मिलेंगे.

यह भी पढ़ें- Breakfast: अच्छी सेहत के लिए इन 5 चीजों से सजाइए अपनी प्लेट

मशरूम
मशरूम (Mushroom) में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी होता है. अलग-अलग किस्म के मशरूम में विटामिन डी की अलग-अलग मात्रा होती है. मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं इसलिए विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा मशरूम में विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और तांबा जैसे खनिज भी मौजूद होते हैं. मशरूम कई तरह के होते हैं, प्राकृतिक धूप में सुखाए जाने वाले मशरूम को चुनना हमेशा बेहतर होता है.

यह भी पढ़ें- अपने बच्चे को Breastfeed करवा रही हैं तो खान-पान से तुरंत हटा दें ये चीजें

गाय का दूध
गाय का दूध विटामिन डी का रिच सोर्स होता है. हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो फैट मिल्क की जगह लोगों को फुल क्रीम मिल्क (Full Cream Milk) पीना चाहिए, जिसमें विटामिन डी और कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है.

अंडा
अंडे का सफेद वाला हिस्सा विटामिन डी से भरपूर होता है. अंडे खाने से हमें अपने लिए आवश्यक मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. ये उनके लिए अच्छा है जो किन्हीं कारणों से दूध नहीं पीते हैं.

यह भी पढ़ें- काम की खबर! झटपट खाना बनाने के लिए किचन में जरूर रखें ये 10 चीजें

दलिया
ज्यादातर साबुत अनाज की तरह दलिया भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. इसके अलावा ओट्स (Oats) जरूरी खनिजों और विटामिन से भरपूर होते हैं.

ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस (Orange Juice) विटामिन सी से भरपूर तो होता ही है, साथ ही यह विटामिन डी की कमी को दूर करने में भी मदद करता है. पैक्ड जूस (Packed Juice) की जगह घर पर ही संतरे का जूस निकालें और रोज पिएं. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

खान-पान संबंधी अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news