Bihar Police: बिहार में महिला पुलिस अधिकारियों को मिलेगी थानों की कमान, DGP ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2386013

Bihar Police: बिहार में महिला पुलिस अधिकारियों को मिलेगी थानों की कमान, DGP ने किया बड़ा ऐलान

Bihar Police: बिहार पुलिस जल्द ही बड़ा बदलाव होने जा रहा है, दरअसल राज्य के थानों की कमान महिला पुलिस अधिकारियों को देने की तैयारी की जा रही है.

बिहार पुलिस

पटना: बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर एस भट्टी ने बृहस्पतिवार को कहा कि जल्द ही कम से कम 20 प्रतिशत महिला पुलिस अधिकारी थानों की कमान संभालेंगी. भट्टी ने 78 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को यहां पुलिस मुख्यालय में तिरंगा फहराया. राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा, "बिहार पुलिस में कार्यरत महिलाओं की संख्या करीब 30 हजार हो गई है. उनमें से 223 महिला अधिकारी राज्यभर में थाना प्रभारी या अतिरिक्त थाना प्रभारी के रूप में तैनात हैं. अब जल्द ही 20 प्रतिशत महिला पुलिस अधिकारी थानों की अगुवाई करेंगी."

उन्होंने कहा, "राज्य के हर थाने में महिला ‘हेल्प डेस्क’ की स्थापना की गई है. जहां शिकायत की सुनवाई से लेकर कार्रवाई तक महिला पुलिस अधिकारी ही निष्पादित कर रही हैं." डीजीपी ने कहा कि बिहार पुलिस, बल में महिलाओं की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. उन्होंने कहा कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों के लिए 25 लाख रुपये का प्रावधान पहले से है जिसे बढ़ाकर डेढ़ करोड़ रुपये करने की तैयारी है. उन्होंने कहा,‘‘अभी तक इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है...लेकिन हम इस दिशा में काम कर रहे हैं. इस संबंध में सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई है. यह राशि बिहार पुलिस अपने कल्याण कोष से देगी. ’’

डीजीपी ने कहा कि जहां तक पुलिसकर्मियों की प्रोन्नति का सवाल है, हाल के दिनों में करीब 15 हजार कर्मियों को प्रोन्नति दी गई है एवं अब सभी पुलिसकर्मियों को समय पर प्रोन्नति देने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने कहा कि बिहार में पहली बार राष्ट्रीय मानक के दो ‘साइबर फोरेंसिक लैब’ बनने जा रहे हैं.

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur News: थाने में झंडोत्तोलन से पहले गिरा तिरंगा, बीच में ही रुका राष्ट्र गान फिर आधे से शुरू हुआ

Trending news