झारखंड के गांवों-कस्बों तक पहुंचे राज्यपाल, आम लोगों से जाना सरकारी योजनाओं का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2411580

झारखंड के गांवों-कस्बों तक पहुंचे राज्यपाल, आम लोगों से जाना सरकारी योजनाओं का हाल

Jharkhand News: झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार राज्य के विभिन्न हिस्सों, गांवों में जाकर लोगों से सीधा संवाद कर रहें हैं. वो आम जनता से उनकी समस्याओं के बारे में जायजा लेते हुए, सरकार के द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में पूछ रहे हैं कि उन तक सरकारी सुविधाएं पहुंच रही है या नहीं. राज्यपाल लोगों से केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में राय और सुझाव ले रहे हैं. 

झारखंड के गांवों-कस्बों तक पहुंचे राज्यपाल, आम लोगों से जाना सरकारी योजनाओं का हाल

रांची : झारखंड के राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार राज्य के अलग-अलग जिले के गांवों में जाकर ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे हैं. वह लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं और सरकारी योजनाओं का हाल पूछ रहे हैं. उनके साथ चल रही टीम समस्याएं दर्ज भी कर रही है. इसके बाद अफसरों को ग्रामीणों की समस्याओं को हल करने के लिए निर्देशित किया जा रहा है.

राज्यपाल ने पिछले एक हफ्ते में राज्य के अलग-अलग जिलों में छह सुदूर गांवों का दौरा किया है. सोमवार को उन्होंने सरायकेला-खरसावां के ईचागढ़ प्रखंड में रुगड़ी पंचायत के लोगों से संवाद किया. राज्यपाल ने ग्रामीणों से कहा, "केन्द्र एवं राज्य सरकार जनता के कल्याणार्थ विभिन्न योजनाएं चला रही है. आप सभी के बीच यह जानने पहुंचा हूं कि आपको इन सभी योजनाओं का लाभ मिल रहा है अथवा नहीं? इन योजनाओं के प्रति आपकी राय एवं सुझाव जानने आया हूं."

राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी चाहते हैं कि आपको योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ मिले. विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त करने में कोई समस्या हो तो उसे बताएं ताकि सरकार व प्रशासन को इससे अवगत कराया जा सके और आपकी समस्याओं का निदान हो सके."

ये भी पढ़ें: रांची नगर निगम सफाई कर्मी मजदूर हड़ताल पर, जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

उन्होंने किसानों के लिए 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना', माताओं-बहनों के लिए 'प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना' और प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए लोगों से उनके अनुभव पूछे.
एक ग्रामीण महिला ने राज्यपाल को बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त हुआ है, घर में शौचालय सुविधा भी है, लेकिन खाना अब भी लकड़ी पर बनाती है. इस पर राज्यपाल ने महिला को प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस कनेक्शन देने का निर्देश दिया.

ये भी पढ़ें: हाइवा समेत धंसा पुल, सरायकेला का जमशेदपुर से टूटा संपर्क, दोनों छोर फंसे लोग

इसी तरह कई ग्रामीणों ने सड़क, पेयजल, स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं बताईं. राज्यपाल ने सखी मंडल के सदस्यों के समूह के बीच उरद मिनी कीट (कृषि), मातृत्व प्रसूति प्रसुविधा योजना, मेधावी पुत्र/पुत्री छात्रवृत्ति योजना (श्रम), प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना, केसीसी, पीएमएफएमई, प्रधानमंत्री जनमन योजना, वनाधिकार पट्टा अधिनियम के तहत भूमि पट्टा का वितरण किया. इसके पहले राज्यपाल ने हजारीबाग, रामगढ़, दुमका, गुमला, लोहरदगा और जामताड़ा जिले के अलग-अलग गांवों में जाकर ग्रामीणों से संवाद किया है.

इनपुट - आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news