close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CISF ने विदेशी मुद्रा तस्‍करी की दो कोशिशों को किया नाकाम, 1.75 करोड़ की नगदी बरामद

सीआईएसएफ ने इन दोनों विदेशी महिलाओं को कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट के हवाले कर दिया है. वहीं कस्‍टम ने दोनों आरोपी महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. 

CISF ने विदेशी मुद्रा तस्‍करी की दो कोशिशों को किया नाकाम, 1.75 करोड़ की नगदी बरामद
आईजीआई एयरपोर्ट से गिरफ्तार हुई दोनों महिलाओं के कब्‍जे से डॉलर सहित अन्‍य देशों की मुद्रा बरामद की गई है.

नई दिल्‍ली: इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की चौकसी के चलते विदेशी मुद्रा तस्‍करी की दो कोशिशों को नाकाम किया गया है. सीआईएसएफ ने दिल्‍ली एयरपोर्ट से इस मामले में आरोपी दो विदेशी महिलाओं को हिरासत में लिया है. जिनके कब्‍जे से कुल 1.75 करोड़ रुपए मूल्‍य की विदेशी मुद्रा बरामद की गई है. सीआईएसएफ ने इन दोनों विदेशी महिलाओं को कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट के हवाले कर दिया है. वहीं कस्‍टम ने दोनों आरोपी महिलाओं के खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है. 

सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, पहला मामला 26 जून की सुबह करीब 4 बजे का है. उन्‍होंने बताया कि सीआईएसएफ की सर्विलांस एण्‍ड इंटेलीजेंस यूनिट ने टर्मिनल थ्री के गेट पर खड़ी एक विदेशी महिला के हावभाव पर शक हुआ. जिसके आधार पर, सीआईएसएफ के अधिकारियों ने रैंडम चेंकिंग के लिए अपने साथ ले लिया. एक्‍स-रे के दौरान सीआईएसएफ के अधिकारियों को इस महिला के एक बैग में करेंसी के बंडल नजर आए. जिसके बाद, सीआईएसएफ ने इस महिला को चेक-इन एरिया में दाखिल होने की इजाजत दे दी. वहीं, इस मामले में सीआईएसएफ की एक टीम को इस महिला पर कड़ी नजर रखने के लिए लगा दिया गया. 

इस दौरान, सीआईएसएफ के अधिकारियों ने पाया कि यह महिला ने कस्‍टम विभाग के सामने करेंसी डिक्‍लेयर नहीं की और प्री-इंबार्केशन सिक्‍योरिटी के लिए पहुंच गई. जहां सीआईएसएफ ने इस महिला को हिरासत में ले लिया. इस महिला की मौजूदगी में बैग की तलाशी के दौरान, सीआईएसएफ ने 2 लाख 23 हजार 600 यूएस डॉलर, 5,500 सिंगापुरियन डॉलर और 6,520 स्विस फ्रैंक बरामद किए गए. जिनकी भारतीय मुद्रा में कीमत करीब 1.61 करोड़ रुपए थी. पूछताछ के दौरान, विदेशी महिला की पहचान मरयम गरबा के रूप में की गई. वह नाइजीरिया मूल की नागरिक है. आरोपी महिला इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से दुबई जाने वाली थी. 

सीआईएसएफ के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इसी तरह के एक अन्‍य मामले में दुबई मूल की एक महिला को भी हिरासत में लिया गया है. इस महिला की पहचान समर अहमद के रूप में की गई है. यह महिला अपने पति के साथ सउदिया एयरलाइंस की फ्लाइट से जेद्दा के लिए रवाना होने वाली थी. इसके कब्‍जे से सीआईढसएफ ने 20,600 यूएस डॉलर बरामद किए हैं. जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत करीब 14.25 लाख रुपए है. सीआईएसएफ ने इस महिला को भी कस्‍टम के हवाले कर दिया है.