Monsoon Session 2024: संसद में आज से मानसून सत्र शुरू, ये बिल लाने की तैयारी में सरकार, विपक्ष करेगा हंगामा!
Advertisement
trendingNow12346723

Monsoon Session 2024: संसद में आज से मानसून सत्र शुरू, ये बिल लाने की तैयारी में सरकार, विपक्ष करेगा हंगामा!

Monsoon Session 2024 Dates: संसद में आज से मानसून सत्र शुरू होने वाला है. इस सत्र में सरकार 6 विधेयक लाने की तैयारी में है. वहीं विपक्ष ने सरकार को घेरने के लिए मुद्दे ढूंढ लिए हैं.

Monsoon Session 2024: संसद में आज से मानसून सत्र शुरू, ये बिल लाने की तैयारी में सरकार, विपक्ष करेगा हंगामा!

Monsoon Session 2024 Big Issues: लोकसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो जाएगा. यह सत्र 12 अगस्त तक चलेगा. इस मानसून सत्र में कुल बैठकें होंगी. इस सत्र में विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है. उसके पास नीट पेपर लीक, कांवड़ मार्ग में नेमप्लेट लगाने और ट्रेनों के डिरेल होने समेत कई बड़े मुद्दे हाथ में है. वहीं एनडीए भी विपक्ष के हथियार कुंद करने की रणनीति तैयार कर चुका है. मोदी सरकार इस बैठक में 6 विधेयक भी पेश करने की तैयारी में है. 

14 सदस्यीय कमेटी का हुआ गठन

सत्र बिना हंगामे के संपन्न हो पाए, इसके लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक की, जिसमें जेपी नड्डा, चिराग पासवान और गौरव गोगोई समेत कई नेता शामिल हुए. लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने संसदीय एजेंडा तय करने के लिए 14 सदस्यीय बिजनेस एडवाइजरी कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी के अध्यक्ष खुद ओम बिरला हैं. लोकसभा में बहस का समय और मुद्दे तय करने का काम यही कमेटी करती है. 

स्पीकर ओम बिरला ने इस कमेटी में बीजेपी से पीपी चौधरी, बैजयंत पांडा, निशिकांत दुबे, डॉक्टर संजय जायसवाल, अनुराग ठाकुर, भर्तृहरि महताब को शामिल किया है, जबकि शिवसेना उद्धव गुट से अरविंद सावंत, डीएमके से दयानिधि मारन, टीएमसी से सुदीप बंदोपाध्याय, कांग्रेस से गौरव गोगोई और के सुरेश शामिल हैं. 

6 विधेयक पेश कर सकती है सरकार

इस मानसून सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करेंगी. इस रिपोर्ट में देश की आर्थिक सेहत से संसद को अवगत करवाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार इस मानसून सत्र में 6 विधेयक पेश कर सकती है. इसमें एप्रोप्रिएशन बिल, कॉफी प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल, भारतीय वायुयान विधेयक, रबर प्रमोशन एंड डेवलपमेंट बिल और फाइनेंस बिल शामिल हैं.

मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाएंगे- बीजेडी 

इस सत्र में जम्मू कश्मीर का बजट भी पेश किया जाएगा और चर्चा के बाद उसे मंजूरी दी जाएगी. सत्र से पहले नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल ने ऐलान किया है कि वह अब तटस्थता की नीति छोड़कर संसद में प्रखर विपक्ष की भूमिका निभाएगी और ओडिशा से जुड़े मुद्दों को आक्रामक ढंग से आगे रखेगी. पार्टी ने मोदी सरकार से ओडिशा को विशेष दर्जा देने की मांग की है. 

Trending news