Indian Railway: वो रेलवे स्टेशन जहां लोग रोज खरीदते हैं टिकट, मगर कभी नहीं करते सफर
Advertisement
trendingNow11629978

Indian Railway: वो रेलवे स्टेशन जहां लोग रोज खरीदते हैं टिकट, मगर कभी नहीं करते सफर

Railway Station: दयालपुर रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में स्थित है. इस स्टेशन को बनाने की प्रक्रिया साल 1954 में हुई थी. भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इस स्टेशन को बनवाने के लिए रेलवे मंत्री लाल बहादुर शास्त्री से बात करके इसका निर्माण करवाया था.

दयालपुर रेलवे स्टेशन

Dayalpur Railway Station: भारत के अंदर कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं, जो अपने किसी अनोखी चीज के लिए काफी फेमस है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी चौक जाएंगे. ये एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जहां पर लोग ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट तो खरीदते हैं लेकिन यात्रा नहीं करते हैं. ऐसा क्यों करते हैं ये बात जानने को आप भी काफी उत्सुकता होंगे.

दयालपुर रेलवे स्टेशन

दयालपुर रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में स्थित है. इस स्टेशन को बनाने की प्रक्रिया साल 1954 में हुई थी. भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इस स्टेशन को बनवाने के लिए रेलवे मंत्री लाल बहादुर शास्त्री से बात करके इसका निर्माण करवाया था. इस स्टेशन के बनने के बाद यहां के लोगों को आने जाने में काफी सावधानी हो गई थी, लेकिन करीब 50 साल बाद 2006 में इस स्टेशन को बंद कर दिया गया था.

नुकसान होने की वजह से बंद हुआ था स्टेशन

रेलवे के पुराने अधिकारियों की माने तो यहां पर लोग टिकट काफी कम खरीदते थे, जिसके कारण रेलवे को काफी नुकसान हो रहा था. इसके चलते इस स्टेशन को बंद कर दिया गया था, लेकिन 2020 में इस स्टेशन को फिर से खोला गया है. क्षेत्रीय लोगों के अनुसार इस रेलवे स्टेशन को फिर से ना बंद कर दिया जाए इसके लिए यहां के लोग रोजाना थोड़ी बहुत दूरी की टिकट खरीद लेते हैं. लेकिन वह सफर नहीं करते हैं. अधिकारियों की मानें तो महीने में करीब 700 से 1000 रुपये की टिकट यहां से लोग खरीदते हैं, ताकि दोबारा से स्टेशन बंद ना हो जाए. स्थानीय लोगों के मुताबिक दयालपुर रेलवे स्टेशन पर केवल एक ही ट्रेन रुकती है. अन्य ट्रेनों के ठहराव के लिए काफी समय से मांग की जा रही है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news