Jaipur News: 1 साल के पानी का कोटा पूरा,15 दिन में ओवरफ्लो हो सकता है बीसलपुर बांध
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2402509

Jaipur News: 1 साल के पानी का कोटा पूरा,15 दिन में ओवरफ्लो हो सकता है बीसलपुर बांध

जयपुर के बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के बाद जल्द ही खुशखबरी आ सकती है.यदि इसी तरह से बांध में पानी की आवक होती रही तो बीसलपुर 15 दिन के अंदर ही ओवरफ्लो हो जाएगा.

Jaipur News: 1 साल के पानी का कोटा पूरा,15 दिन में ओवरफ्लो हो सकता है बीसलपुर बांध

Jaipur News: जयपुर के बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश के बाद जल्द ही खुशखबरी आ सकती है.यदि इसी तरह से बांध में पानी की आवक होती रही तो बीसलपुर 15 दिन के अंदर ही ओवरफ्लो हो जाएगा. बांध में त्रिवेणी नदी से सबसे ज्यादा पानी की आवक होती है,इसी त्रिवेणी नदी मे पानी तेजी से आ रहा है.

बांध में 75 प्रतिशत पानी की मात्रा
चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में अच्छी बारिश के बाद अब बीसलपुर बांध में पानी की आवक में तेजी आने के संकेत मिल रहे है.कल दोनों शहरों में अच्छी बारिश के 30 घंटे बाद बीसलपुर बांध में पानी की आवक और होगी. फिलहाल त्रिवेणी नदी का गेज 3.40 मीटर तक चल रहा है,लेकिन अब आने वाले दिनों में त्रिवेणी नदी का गेज और बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें- Jaipur News: फिर विवादों में आया जयपुर में JDA की जमीन का मामला, 600 करोड़ पर लटकी तलवार 

यदि यही स्पीड रही तो महज 15 दिन में ही बांध लबालब हो जाएगा.बांध में 75 प्रतिशत से ज्यादा पानी की मात्रा दर्ज की गई है. बीसलपुर में पानी का लेवल 314.12 मीटर तक दर्ज हुआ है.अबकी बार पिछले साल के मुकाबले पानी की मात्रा दर्ज हुई है.बांध में अगले साल तक पानी का स्टोरेज हो गया है.यानी एक साल तक पानी का कोई संकट जयपुर समेत चार जिलों में नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- Bhilwara News: भीलवाड़ा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही बनास नदी, तेज बहाव में युवक बहा

बीसलपुर बांध का गणित-
भराव क्षमता : 39.70 TMC
उपयोग क्षमता : 33.15 TMC
अभी बांध में पानी : 29.11 TMC
PHED को आवंटित पानी : 16.20 TMC

सिंचाई के लिए आवंटित पानी : 8 TMC

भाप बनकर उड़ने वाला पानी : 8 TMC

इंजीनियर्स टेंशन फ्री
इस साल बांध में पानी की आवक अच्छी होने से जयपुर,टोंक,अजमेर,दौसा की करीब 1.20 करोड़ आबादी को पेयजल सप्लाई को लेकर जलदाय विभाग के इंजीनियर अगले एक साल के लिए टेंशन फ्री हो गए हैं. बांध में पानी की आवक टोंक, भीलवाड़ा, अजमेर, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद जिले की बारिश पर निर्भर होती है. इस साल टोंक,अजमेर, राजसमंद में अच्छी बारिश हुई है.पिछले साल भी इन जिलों में बारिश कम होने से बीसलपुर बांध पूरा नहीं भर पाया था.ऐसे में अबकी बार बीसलपुर बांध के मुस्कुराने की पूरी उम्मीद दिखाई दे रही है.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news