Rajasthan News: गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण पर निकले गोविंद देव जी, CM भजनलाल शर्मा ने आरती उतार किया रवाना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2403149

Rajasthan News: गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण पर निकले गोविंद देव जी, CM भजनलाल शर्मा ने आरती उतार किया रवाना

लाखो गोविंद भक्त एक दिन पूर्व कान्हा के जन्म की खुशियां और बधाइयां मनाने के बाद आराध्य देव गोविंददेवजी के नगर भ्रमण में शामिल हुए.

CM Bhajanlal Sharma

Rajasthan News: लाखो गोविंद भक्त एक दिन पूर्व कान्हा के जन्म की खुशियां और बधाइयां मनाने के बाद आराध्य देव गोविंददेवजी के नगर भ्रमण में शामिल हुए. प्रथम पूज्य गणपति सहित चारदीवारी के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों के विग्रहों की स्वरूप झांकियों के साथ निकली ठाकुर जी की इस शोभायात्रा के दर्शन के लिए जयपुरवासी उमड़ पड़े. हाथी, ऊंट, घोड़े और बैल के लवाजमे के साथ शोभायात्रा गोविंददेवजी मंदिर से गोविंद बोलो... गोपाल बोलो... के जयकारों के साथ रवाना हुई. 

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उतारी आरती

बता दें कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमारी, सांसद मंजू शर्मा और विधायक बालमुकुंद आचार्य, मंदिर महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने ठाकुरजी के चित्रपट की आरती उतारी. इसके बाद 22 झांकियों, आधा दर्जन कीर्तन मंडलों और हजारों श्रद्धालुओं के काफिले के साथ शोभायात्रा परकोटे के प्रमुख मार्गों की ओर बढ़ी.

हजारों भक्तों को साथ नगर भ्रमण पर गोविंददेवजी

बैंड से निकलती भक्ति संगीत की मधुर स्वर लहरियों के बीच राधे-राधे की गूंज, हरिनाम संकीर्तन करता भक्तों का जत्था, जन्माष्टमी के दूसरे दिन गोविंददेवजी मंदिर से निकाली गई शोभायात्रा में ऐसा ही नजारा दिखाई दिया. शाही लवाजमे के साथ नगर भ्रमण पर निकले शहर के आराध्य ने जगह-जगह श्रद्धालुओं को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद दिया. संकीर्तन मंडलियों ने खड़ताल, ढोलकी की थाप के बीच भक्ति गीतों से आस्था का संचार किया. शोभायात्रा में सबसे आगे दो हाथियों पर पंचरंगा निशान थामे महावत थे. उसके बाद बैलगाड़ी पर शहनाई वादन हो रहा था. छह-छह ऊंट और घोड़े मय लवाजमे के चल रहे थे. ऊंट-घोड़ों के पीछे जीया बैंड के वादक भजनों की स्वर लहरियां बिखेरते चल रहे थे. श्री पिंजरापोल गौशाला की गौ सेवा झांकी गायों का बचाने का आह्वान कर रही थी. गोपीनाथजी और श्याम सुंदरजी की झांकी के पीछे प्रेमावतार षट्भुज महाप्रभु और राधा-दामोदर जी की झांकियां इतनी मनमोहक थी कि उन से आंखें हट ही नहीं रही थी. शोभायात्रा में शहर के सभी संत-महंत शामिल हुए. 

इन रास्तों से गुजरी गोविंददेवजी की शोभायात्रा

आराध्य देव अपने लवाजमे के साथ मंदिर परिसर से रवाना होकर जलेबी चौक, हवामहल बाजार, बड़ी चौपड़, जौहरी बाजार, बापू बाजार, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, छोटी चौपड़, चांदपोल बाजार, बगरू वालों का रास्ता होते हुए देर रात पुरानी बस्ती स्थित मंदिर गोपीनाथजी पहुंचेगी. 

श्री कृष्ण गमन पथ बनाने की घोषणा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने गोविंद देव जी मंदिर में दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली और उन्नती की कामना की. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि श्रीमद्भागवत के सिद्धांतों पर चलने वाले व्यक्ति के जीवन में सार्थकता आती है, जिसका उदाहरण सबके सामने है. राजस्थान और मध्यप्रदेश सरकार मिलकर श्री कृष्ण गमन पथ बनाने का फैसला लिया है. ये वही रास्ता है, जिस रास्ते से भगवान कृष्ण जी मथुरा से उज्जैन में सांदीपनि ऋषि के आश्रम में पढ़ने गए थे. उस रास्ते को आध्यात्मिक और धार्मिक सांस्कृतिक केन्द्र के रूप में सरकार विकसित करेगी. साथ ही इस रास्ते पर आने वाले धार्मिक स्थलों को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में आसमानी आफत के संकेत! मौसम विभाग ने 25 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news