lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव से पहले धनबल के इस्तेमाल पर सख्त हुई पुलिस, जब्ती कार्रवाई में पहले पायादान पर बना राजस्थान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2201274

lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव से पहले धनबल के इस्तेमाल पर सख्त हुई पुलिस, जब्ती कार्रवाई में पहले पायादान पर बना राजस्थान

Rajasthan lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान पुलिस के जरिए पूरे प्रदेश में अलग-अलग ऑपरेशन चलाए जा रहे है. इसमें फ्लाइंग स्क्वॉड के अलावा स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन कर न केवल धरपकड़ और चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है.

lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव से पहले धनबल के इस्तेमाल पर सख्त हुई पुलिस, जब्ती कार्रवाई में पहले पायादान पर बना राजस्थान

Rajasthan lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में 19 और 26 अप्रैल को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए राजस्थान पुलिस के जरिए पूरे प्रदेश में अलग-अलग ऑपरेशन चलाए जा रहे है. इन कार्रवाईयों में  चुनावी प्रक्रिया को धनबल के प्रयोग से बाधित करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है. इसमें फ्लाइंग स्क्वॉड के अलावा स्टेटिक सर्विलांस टीम का गठन कर न केवल धरपकड़ और चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है, बल्कि पूरे प्रदेश की मॉनिटरिंग और नाकाबंदी की व्यवस्थाओं को भी देखा जा रहा है.

चुनाव को लेकर एटीएस में स्पेशल इलेक्शन सेल का गठन किया गया है, जो सभी जिलों होने वाली कार्रवाई की मॉनीटरिंग कर रही है. साथ ही स्टेट नोडल अधिकारी आईजी अंशुमन भोमिया के सुपरविजन में एक्शन ले रही है.

नोडल अधिकारी आईजी अंशुमन भोमिया ने बताया कि, आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता की पालना करने के लिए राजस्थान पुलिस द्वारा सख्ती बरती जा रही है. धनबल के प्रयोग से चुनावी प्रक्रिया को बाधित करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जा रहा है.

पूरे प्रदेश में 2206 फ्लाइंग स्क्वाड टीम अलग-अलग ऑपरेशन के तहत काम कर रही है. वहीं नाकाबंदी, चेकिंग, धरपकड़ अभियान और तमाम व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के लिए 2206 स्टेटिक सर्विलांस टीम काम कर रही है.

इंटर स्टेट बॉर्डर पर 225 चेक पोस्ट बनाए गए हैं और इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन के लिए डीजीपी और सीएस लेवल पर दूसरे राज्यों के अधिकारियों के साथ कई मीटिंग आयोजित हो चुकी है.

आईजी अंशुमन भोमिया ने आगे बताया कि, आचार संहिता की पालना कराते हुए राजस्थान पुलिस ने 16 मार्च से लेकर 7 अप्रैल तक कुल 466 करोड़ की जब्ती की है. इसमें तकरीबन 15 करोड़ रुपए की नगदी, 22 करोड़ रुपए की अवैध शराब, 59 करोड़ के नारकोटिक्स और अन्य प्रतिबंधित पदार्थ, 6.50 करोड़ के सोना- चांदी और अन्य मूल्यवान धातुएं, 363 करोड़ के अवैध वाहन और अन्य सामान और 47 लाख रुपए की कीमत की मुफ्त की रेवड़ियां शामिल हैं.

राजस्थान पूरे देश में पहले नंबर पर 

आईजी भोमिया द्वारा बताया कि, सीजर की कार्रवाई में राजस्थान पूरे देश में पहले नंबर पर है. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में जहां प्रतिदिन 45 लाख का सीजर किया जा रहा था वही इस बार प्रतिदिन 20 करोड़ का सीजर किया जा रहा है. जो पिछली बार किए गए सीजर की तुलना में 44 गुना अधिक है. इसके साथ ही विभिन्न संगीन और संगठित अपराधों में लिप्त 45 बड़े किंग पिंग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. वहीं अनेक बड़ी कार्रवाई करते हुए पंजाब से तस्करी कर गुजरात ले जाई जा रही करोड़ों की अवैध शराब सीज की जा चुकी है.

लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता की पालना कराने और चुनाव को बाधित करने वाले लोगों के खिलाफ राजस्थान पुलिस का बैक टू बैक एक्शन जारी है. देखना होगा कि राजस्थान पुलिस सीजर की कार्रवाई में कितना बड़ा मुकाम हासिल करती है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: बाड़मेर की धरा से पीएम मोदी की हुंकार, कहा- 4 जून 400 पार, कांग्रेस ने राजस्थान की जनता को पानी के लिए भी रखा प्यासा

Reporter: Vinay Pant

Trending news