Rajasthan Lok Sabha Election 2024: वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन विभाग ने कई नवाचार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2201224

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन विभाग ने कई नवाचार

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव के लिए 19 और 26 अप्रैल को वोट डालने की तारीख है. निर्वाचन विभाग इस बार मतदाताओं को अलग-अलग सहूलियत मुहैया करवाने के साथ मनुहार भी कर रहा है.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव के लिए 19 और 26 अप्रैल को वोट डालने की तारीख है. लोकतंत्र के इस महोत्सव में वोट जरूर डालें.

निर्वाचन विभाग इस बार मतदाताओं को अलग-अलग सहूलियत मुहैया करवाने के साथ मनुहार भी कर रहा है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर स्लिप और वोटर गाइड का वितरण किया जा रहा है. 

प्रथम चरण में मतदान वाले 12 लोकसभा क्षेत्रों के अब तक 1.96 करोड़ मतदाता पर्चियां बांटी गई, जो प्रथम चरण के लिए पर्ची वितरण के लक्ष्य 2.52 करोड़ मतदाताओं का 79.066 प्रतिशत है. 

इसी तरह किस तरह से वोट डालना है इसके लिए अब तक 82 फीसदी वोटर गाइड का भी वितरण किया जा रहा है. अब तक पहले चरण में होने वाली संसदीय सीटों पर 48 लाख 83 हजार वोटर गाइड वितरित की जा चुकी हैं. 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में आओ बूथ चले अभियान के तहत राजस्थान के 5.32 करोड़ मतदाताओं में से प्रत्येक तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर वोटर स्लिप और गाइड देकर मतदान के लिए मनुहार की जा रही है. 

पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं में वोटर स्लिप-गाइड को लेकर खासा उत्साह है. अभियान के दौरान मतदान बूथ के साथ-साथ मतदाताओं के घर-घर जाकर भी मतदाता पर्चियों और मार्गदर्शिका का वितरण किया जा रहा है. 

गुप्ता ने बताया कि 14 और 21 अप्रैल को आओ बूथ चले अभियान आयोजित किए जाएंगे. प्रथम चरण के लिए मतदाता पर्ची और मतदाता मार्गदर्शिका का वितरण 14 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा. 

दूसरे चरण के मतदान के लिए 21 अप्रैल तक अभियान चलाकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरित की जाएंगी. उन्होंने बताया कि मतदाता मार्गदर्शिका (वोटर गाइड) में मतदान कैसे करें और मतदान के लिए अनुमोदित पहचान दस्तावेज क्या होंगे. इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई हैं. 

साथ ही वोटर गाइड में ईवीएम से किस तरह मतदान करना है इसकी प्रकिया भी बताई गई है. वही, मतदाता मार्गदर्शिका के माध्यम से मतदान केंद्रों पर उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं की जानकारी भी मतदाताओं को दी जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan News: फिटनेस केन्द्र संचालक कर रहे जादू, वाहन गायब, प्रमाण पत्र जारी!

यह भी पढ़ेंः Rajasthan News: चैत्र नवरात्रि का चौथा दिन, मां कुष्मांडा का विशेष श्रृंगार कर की गई पूजा

Trending news