Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून से राहत मिलने की उम्मीद कम ! 28 जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2395291

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून से राहत मिलने की उम्मीद कम ! 28 जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरू हो गया है. इसी बीच आगामी सप्ताह को लेकर मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है, जिसके कारण बुधवार से कुछ जिलों में बारिश दौर शुरू हो गया है. वहीं, आज एकदम दबाव का क्षेत्र कर्नाटक, गोवा तट से लगने वाले अरब सागर की खाड़ी में तथा एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी बांग्लादेश व आसपास के क्षेत्र के ऊपर स्थित है. मानसून ट्रफ लाइन आज श्रीगंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है. 

आगामी सप्ताह के मौसम का हाल
उक्त तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. कोटा, उदयपुर संभाग में 25 और 26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश देखने को मिल सकती है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में माध्यम से तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 25 और 26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

कहीं ऑरेंज, कहीं के लिए येलो अलर्ट
मौसम विभाग ने सीकर, झुंझुनू और कोटा जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ माध्यम से तेज बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़, बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, नागौर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही, डुंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.

कहां हुई सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटे में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर तथा पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है. राजसमंद, बारां, कोटा तथा अजमेर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश देखने को मिली है. वहीं, पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश नसीराबाद, अजमेर में 89 mm व पश्चिमी राजस्थान के आहोर, जालोर में 51 mm बारिश दर्ज की गई है. 
 

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम
बारिश के चलते पिछले 24 घंटे में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री बीकानेर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी नहीं, राहुल अकबराबादी हैं वो..., दौसा में बोले प्रदेश प्रभारी अग्रवाल 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news