Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, दुनियाभर में कितने हिंदू रहते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2389299

Trending Quiz : क्या आप जानते हैं, दुनियाभर में कितने हिंदू रहते हैं?

Trending Quiz : करियर की जब बात आती है तो सबसे पहले एक ही चीज आती है कि पढ़ाई के बाद कैसे अच्छी नौकरी हासिल की जाए कि लाइफ सेट हो जाए. आज हम आपको नौकरी हासिल करने में मदद करने के लिए आपकी जनरल नॉलेज बढ़ाने के कुछ सवाल बता रहे हैं. इससे आपको अपनी जीके बढ़ाने में मदद मिलने के साथ ही साथ देश दुनिया और इतिहास के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

 

how many Hindus live in the world

General Knowledge Trending Quiz : जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - दुनिया में ऐसा कौन सा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती है?
जवाब 1 - तुआटरा (Tuatara) ऐसा जानवर है जिसकी 3 आंखें होती हैं. यह केवल न्यूजीलैंड में पाया जाता है. तुआटरा के सिर पर तीसरी आंख होती है जिसे पार्श्विका आंख कहा जाता है. 

सवाल 2 - ऐसा कौन सा जानवर है जो 3 साल तक सोता है?
जवाब 2 - समुंद्र घोंघा एक ऐसा जीव है जो तीन साल तक सोता है.

सवाल 3 - जानवर में सबसे तेज नजर किसकी होती है?
जवाब 3 - सबसे तेज होती है पेरग्रिन बाज की नजर. यह बाज प्रति सेकंड लगभग 130 फ्रेम देख सकता है.

सवाल 4 - ऐसा कौन सा शहर है जिसका नाम तीन भाषाओं से मिलकर बना है?
जवाब 4 - अहमदाबाद शहर है जिसका नाम तीन भाषाओं से मिलकर बना है.

सवाल 5 - ऐसा कौन सा जानवर है जो अपनी गर्दन नहीं मोड़ सकता?
जवाब 5 - डॉल्फिन अपनी गर्दन नहीं मोड़ सकती है.

सवाल 6 - दुनिया में सबसे मीठा दूध किस जानवर का होता है?
जवाब 6 - दुनिया में सबसे मीठा दूध गाय का होता है.

सवाल 7 -  क्या आप जानते हैं, दुनियाभर में कितने हिंदू रहते हैं?
जवाब 7 -  विश्व जनसंख्या समीक्षा (World Population Review) के अनुसार, दुनियाभर में 1.2 बिलियन हिंदू हैं. यदि किसी कंट्री की कुल पॉपुलेशन में हिंदुओं के औसत की बात करें, तो नेपाल में सबसे ज्यादा हिंदू कम्युनिटी है, जहां कुल आबादी का 80.6 प्रतिशत हिस्सा हिंदू है. इसके बाद भारत का स्थान आता है, जहां कुल जनसंख्या का 78.9 प्रतिशत हिंदू है, और तीसरे स्थान पर मॉरिशियस है, जहां 48.4 प्रतिशत लोग हिंदू हैं. वहीं संख्या के हिसाब से, इंडिया में सबसे ज्यादा हिंदू समाज के लोग रहते हैं, जिनकी संख्या लगभग 109 करोड़ है. जानकारी के अनुसार, नेपाल में हिंदू जनसंख्या 2.8 करोड़ के करीब है. वहीं, हिंदू आबादी के मामले में बांग्लादेश तीसरे स्थान पर है. हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, नेपाल और बांग्लादेश में हाल के वर्षों में हिंदू आबादी का प्रतिशत कम हुआ है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news