Trending Quiz : ब्लैक मांबा काट ले, तो इंसान कितनी देर तक जिंदा रह पाता है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421845

Trending Quiz : ब्लैक मांबा काट ले, तो इंसान कितनी देर तक जिंदा रह पाता है?

Trending Quiz : क्विज के सवालों में दुनिया समाई हुई है. इन दिनों ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर धूम मचा रखी है. लोग इसकी मदद से अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाने कोशिश में जुटे हुए हैं. कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए क्विज एक उपयोगी टूल बनकर उभरा है.

 

If a black mamba bites how long can a person survive

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसी पॉवरफुर विधा है, जिससे बहुत कम समय में उपयोगी सवालों को याद किया जा सकता है. इसमें मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस, केमेस्ट्री, फिजिक्स और दुनियाभर के विषयों के सवाल-जवाब शामिल हैं. IAS-IPS के परीक्षा की तैयारी हो, या किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की. प्रतिभागी अपनी General Knowledge बढ़ाने के लिए ट्रेंडिंग क्विज के सवालों का खूब सहारा ले रहे हैं. हम भी आपके लिए कुछ ऐसे ही लवाल और उनके जवाब लेकर आए हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

सवाल 1 - किस देश में पहली बार भारतीय पंडुप्पी ‘INS सिंधुकेसरी’ डॉक की गई?
जवाब 1 - इंडोनेशिया में पहली बार भारतीय पंडुप्पी ‘INS सिंधुकेसरी’ डॉक की गई.

सवाल 2 - गिलहरी कौन सा रंग नहीं देख सकती है?
जवाब 2 - गिलहरी लाल रंग नहीं देख सकती है.

सवाल 3 - सोने का पहाड़ किस देश में है?
जवाब 3 - सोने का पहाड़ कांगो में है.

सवाल 4 - भारत में काजू का सबसे ज्यादा उत्पादन किस राज्य में किया जाता है?
जवाब 4 - दरअसल, भारत में काजू का सबसे ज्यादा उत्पादन केरल राज्य में किया जाता है. 

सवाल 5 - विश्व का पहला नोट किस देश में छपा था?
जवाब 5 - विश्व का सबसे पहला नोट चीन (China) में छापा गया था.

सवाल 6 - इंसान के खाना खाने के बाद ऐसा क्या खाने से वो तुरंत मर सकता है?
जवाब 6 - इंसान द्वारा खाना खाने के बाद चाय का सेवन करने से वो तुरंत मर सकता है.

सवाल 7 -  ब्लैक मांबा काट ले, तो इंसान कितनी देर तक जिंदा रह पाता है?
जवाब 7 - ब्लैक मांबा को दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से एक माना जाता है. यह कहा जाता है कि यदि यह सांप किसी को काट ले, तो व्यक्ति को बचाना बेहद मुश्किल हो जाता है. ब्लैक मांबा सांप अत्यधिक तेज होते हैं, और जब उन्हें खतरे का आभास होता है, तो वे बहुत आक्रामक हो जाते हैं. इन सांपों की लंबाई 14 फीट तक हो सकती है, हालांकि औसतन यह 8.2 फीट तक लंबे होते हैं. इनकी गति 12.5 मील प्रति घंटा तक हो सकती है, जिससे यह अत्यंत तेजी से आगे बढ़ते हैं. यह सांप देखने में हल्के भूरे रंग के होते हैं, लेकिन उनके मुंह के अंदर का हिस्सा काला होता है, जिससे उन्हें 'ब्लैक मांबा' नाम मिला है.

यह भी कहा जाता है कि यह सांप स्वभाव से शर्मीले होते हैं और इंसानों से दूर भागते हैं, लेकिन जब उन्हें अत्यधिक खतरा महसूस होता है, तो वे हमला कर सकते हैं. ब्लैक मांबा का काटना बेहद खतरनाक होता है क्योंकि यह सांप एक बार में कई बार जहर छोड़ता है. इसके जहर में न्यूरोटॉक्सिन और कार्डियोटॉक्सिन होता है, जो जानलेवा साबित हो सकता है. अगर ब्लैक मांबा के काटने के 20 मिनट के अंदर एंटीवेनिन नहीं दिया गया, तो स्थिति गंभीर हो सकती है. इस वजह से ब्लैक मांबा के काटने के कारण होने वाली मौतों की संख्या काफी अधिक है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news