Trending Quiz : बताएं आखिर, LKG और UKG की फुलफॉर्म क्या होती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2421873

Trending Quiz : बताएं आखिर, LKG और UKG की फुलफॉर्म क्या होती है?

Trending Quiz : जीके और पढ़ाई का रिश्ता एकदम अलग है. दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे से हैं. क्योंकि जब भी किसी कंपटीटिव एग्जाम की बात की जाती है तो उसमें जनरल नॉलेज के सवाल जरूर होते हैं. चाहे वह एग्जाम किसी स्कूल कॉलेज में एडमिशन के लिए हो या फिर किसी सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए लिखित परीक्षा हो या इंटरव्यू हो.

 

what is the full form of LKG and UKG

General Knowledge Trending Quiz : आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आप जानते होंगे कि भारत के सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते हैं. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से सामान्य ज्ञान एक जरूरी सब्जेक्ट है तो इंटरव्यू राउंड की जब बात आती है तो उसमें कैंडिडेट्स की क्षमता को मापा जाता है और इसे मापने का आसान तरीका होता है सवाल करना.

सवाल 1 - किस जानवर को सबसे ज्यादा गुस्सा आता है?
जवाब 1 - जंगली भेड़िया को सबसे ज्यादा गुस्सा आता है.

सवाल 2 - भारत की कौन सी ऐसी नदी है जो उल्टी बहती है?
जवाब 2 - गंगा-यमुना की तरह पवित्र मानी जाने वाली नर्मदा नदी मध्‍य प्रदेश और गुजरात की खास नदी है. ये भारत की एकमात्र नदी है जो उल्‍टी दिशा में बहती है.

सवाल 3 - हवाई जहाज से हम कहां नहीं जा सकते हैं?
जवाब 3 - हवाई जहाज से हम अंतरिक्ष में नहीं जा सकते हैं.

सवाल 4 - हवाई जहाज के तेल का टैंक कितने लीटर तक का होता है. 
जवाब 4 - यह हवाई जहाज के साइज पर निर्भर करता है कि वह कितना बड़ा है,  हवाई जहाज का फ्यूल टैंक करीब 1.5 लाख लीटर तक का होता है. 

सवाल 5 - दुनिया का सबसे खूबसूरत जानवर किसे माना जाता है?
जवाब 5 - दुनिया का सबसे खूबसूरत जानवर बंगाल टाइगर को माना जाता है.

सवाल 6 - इंसान अपने जीवन में कितने साल सोते हुए बिताता है?
जवाब 6 - इंसान अपने जीवन में करीब 25 साल सोते हुए बिताता है.

सवाल 7 -  बताएं आखिर, LKG और UKG की फुलफॉर्म क्या होती है?
जवाब 7 -  छोटे बच्चों को LKG और UKG में दाखिला दिलवाया जाता है, और हम सभी ने भी इन कक्षाओं में पढ़ाई की है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर LKG और UKG का पूरा नाम क्या है? अधिकतर लोगों को इन कक्षाओं के नाम का पूरा रूप नहीं पता होता है. यह आसान सा सवाल भी कई लोगों को सोचने पर मजबूर कर देता है. चलिए, हम आपको बताते हैं. LKG का पूरा नाम 'Lower Kinder Garden' है, जबकि UKG का पूरा नाम 'Upper Kinder Garden' है. अब यदि कोई आपसे इनकी फुलफॉर्म पूछेगा, तो आप बिना हिचक बताएंगे.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news