कानों को बार-बार खुजला रहा बच्चा? ये 4 चीजें हो सकती हैं वजह
Advertisement
trendingNow12348122

कानों को बार-बार खुजला रहा बच्चा? ये 4 चीजें हो सकती हैं वजह


Why Baby Scratching Ears: बच्चा यदि अपने हाथों से बार-बार कान को खुजला रहा है या नोंच रहा है तो इसे नजरअंदाज ना करें. इसके पीछे कुछ गंभीर कारण भी हो सकते हैं. 

कानों को बार-बार खुजला रहा बच्चा? ये 4 चीजें हो सकती हैं वजह

छोटे बच्चों के लिए ये बता पाना मुश्किल होता है कि उन्हें कहां पर तकलीफ हो रही है. इसलिए पैरेंट्स के लिए बच्चे के हाव-भाव को समझना बहुत जरूरी होता है. ताकि बच्चे की परेशानी का सही समय पर समाधान किया जा सके.

ऐसे में अगर आपका बच्चा बार-बार अपने कान को छू रहा है या उसे खुजला रहा है, तो इसकी वजह को समझने की कोशिश करें. क्योंकि कई बार यह खुजली इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि बच्चा दिन रात इसकी वजह से रोता रहता है. आमतौर पर शिशु के कान में लगातार खुजली होने के पीछे ये 4 कारण होते हैं- 

कान का मैल जमना 

बच्चों में भी बड़ों की तरह ही कान का मैल बनता है. ये मैल नेचुरल रूप से बनता है और बाहरी धूल मिट्टी को रोकने में मदद करता है. लेकिन जब ये मैल ज्यादा जमा हो जाता है, तो इससे काम में खुजली भी होने लगती है. 

ड्राई स्किन

बच्चों की त्वचा काफी नाजुक होती है. खासकर सर्दियों में या वातानुकूलित वातावरण में रहने से कान की त्वचा रूखी हो सकती है, जिससे खुजली होने लगती है. 

स्वीमर्स ईयर

अगर बच्चा बाथटब में नहाता है या स्विमिंग पूल में जाता है, तो कभी-कभी कान में पानी चला जाता है. अगर ये पानी जल्दी बाहर नहीं निकल पाता है तो इससे स्वीमर्स ईयर नाम का इंफेक्शन हो सकता है. इससे कान में दर्द, सूजन और खुजली हो सकती है. 

एलर्जी 

धूल, पराग या किसी अन्य चीज से एलर्जी होने पर भी बच्चों को कान में खुजली हो सकती है. साथ ही साथ नाक बहना, छींक आना और आंखों में खुजली जैसे लक्षण भी हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- गर्मी में बढ़ जाता है बच्चों में डायरिया समेत इन 5 इंफेक्शन का खतरा, यहां जानें लक्षण और बचाव के उपाय

 

इस बात का ध्यान रखें

अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे के कान में खुजली किसी और कारण से हो रही है, या फिर खुजली के साथ बुखार, कान से स्राव या कान में दर्द जैसे लक्षण भी हैं तो बिना देरी के डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. इसके साथ ही बच्चे के कान साफ करते समय बहुत सावधानी बरतें. किसी नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें और किसी भी चीज को कान के अंदर डालने की कोशिश न करें.

Trending news