गर्मी में भी हफ्ते भर ताजी रहेगी हरी मिर्च, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका
Advertisement
trendingNow12236991

गर्मी में भी हफ्ते भर ताजी रहेगी हरी मिर्च, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

How To Increase The Shelf Life of Chillies: इस लेख में बताए आसान से नुस्खों को अपनाकर आप गर्मी के दिनों में हरी मिर्चों को हफ्ते भर तक ताजा रख सकते हैं. 

गर्मी में भी हफ्ते भर ताजी रहेगी हरी मिर्च, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

हरी मिर्च भारतीय रसोई का सबसे अहम इंग्रीडिएंट है. इसके तड़के के बिना खाना फीका रह जाता है. इसकी तीखी खुशबू और तीखापन से ही हर खाने का स्वाद बढ़ाता है.

लेकिन गर्मी के दिनों में कई बार दिक्कत ये होती है कि हरी मिर्च जल्दी ही मुरझा जाती हैं और खराब हो जाती हैं. ऐसे में उन्हें फेंकना ही पड़ता है. पर आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताएंगे जिनको अपनाकर आप हरी मिर्चों को हफ्ते भर तक ताजा रख सकते हैं.

ऐसे रखें हरी मिर्ची को ताजा- 

सबसे पहले, हरी मिर्चों को धोकर साफ कर लें.  फिर इनके डंठल के हिस्से को थोड़ा काट लें. ध्यान दें कि ज्यादा ना काटें, सिर्फ आधा सेंटीमीटर का ही हिस्सा काटना काफी है. ऐसा करने से मिर्चों में नमी बनी रहती है और ये जल्दी खराब नहीं होतीं.

काटने के बाद, हरी मिर्चों को एक साफ और सूखे सूती या कागज़ के तौलिये में लपेट दें.  यह तौलिया इनमें से अतिरिक्त नमी को सोख लेगा, जिससे मिर्ची खराब होने से बचेंगी. 

लपेटी हुई मिर्चों को किसी एयरटाइट कंटेनर या डिब्बे में डालकर फ्रिज के सब्जी वाले क्रिस्पर ड्रॉअर में रख दें. एयरटाइट डिब्बा हवा को अंदर जाने से रोकेगा और नमी को बनाए रखेगा, जिससे मिर्च ज्यादा दिनों तक फ्रेश रहेगा.

इसे भी पढ़ें- सुखा देने वाली गर्मी में भी हरा-भरा रहेगा धनिया का पत्ता, स्टोर करने के लिए आजमाएं ये तरीका

आप हरी मिर्च को एक डिब्बे में भी रख सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप नमी को सोखने के लिए नीचे एक कागज का तौलिया या एक ऊतक रखें.

अगर आपका फ्रिज भर चुका है और मिर्ची के लिए जगह नहीं है, तो आप उन्हें धोकर अच्छी तरह सुखा लें. इसके बाद इन्हें किसी एयरटाइट कंटेनर में रखकर फ्रीजर में रख दें. जमी हुई हरी मिर्चों का इस्तेमाल आप बाद में तड़का लगाने या सब्जी बनाते वक्त कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news