Rica Wax से भी नहीं हट रहा अंडरआर्म्स का कालापन, तो लगाएं सब्जी की टोकरी में रखी ये
Advertisement
trendingNow12393778

Rica Wax से भी नहीं हट रहा अंडरआर्म्स का कालापन, तो लगाएं सब्जी की टोकरी में रखी ये


Underarms Darkness Remedy: आलू का उपयोग अंडर आर्म्स की काली त्वचा को हल्का करने का एक सरल उपाय है.  इसके प्राकृतिक गुण त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करते हैं.

Rica Wax से भी नहीं हट रहा अंडरआर्म्स का कालापन, तो लगाएं सब्जी की टोकरी में रखी ये

अंडरआर्म्स की काली त्वचा एक आम समस्या बन गई है. इसके कारण स्लीवलेस ड्रेस पहनना बहुत मुश्किल हो जाता है. यह कहीं ना कहीं आत्मविश्वास को प्रभावित करती है.

वैसे तो रिका वैक्स टैनिंग हटाने के लिए भी जाना जाता है. लेकिन कई बार यह भी बेअसर साबित होते हैं. ऐसे में घरेलू उपायों को आजमाना  कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए आलू एक प्रभावशाली और आसान विकल्प है. आइए जानें कैसे आलू की मदद से अंडरआर्म्स की काली त्वचा को हल्का किया जा सकता है-

आलू ही क्यों?

आलू में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंजाइम्स होते हैं, जो त्वचा की सफाई और उसे निखारने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद कैटेकोलैस नामक एंजाइम त्वचा की डार्कनेस को कम करने में सहायक होता है. 

आलू का उपयोग करने के तरीके-

आलू का रस लगाएं
इसके लिए सबसे पहले आलू को छीलें और उसे अच्छे से धो लें. अब आलू को कद्दूकस कर लें और उसका रस निकालें. इस रस को एक रूई की मदद से अंडरआर्म्स पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. सप्ताह में 2-3 बार इस उपाय को अपनाएं.

नींबू के साथ मिलाकर लगाएं
इसके लिए आलू को छीलें और उसका रस निकालें. आलू के रस में नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को अंडरआर्म्स पर लगाएं और 10-15 मिनट तक रखें. फिर गुनगुने पानी से धो लें. नींबू का रस त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है, इसलिए इस मिश्रण को सप्ताह में 1-2 बार इस्तेमाल करें. नींबू की जगह आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- चेहरे की झाइयों को जड़ से खत्म कैसे करें? ये 5 Pigmentation के घरेलू नुस्खे कर सकते हैं मदद

 

हल्दी के साथ लगाएं आलू
इसके लिए आलू को छीलकर उसका पेस्ट बना लें. आलू के पेस्ट में हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर लगाएं और 15-20 मिनट तक रखें. ठंडे पानी से धो लें. हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा के काले धब्बों को हल्का करने में मदद करते हैं. इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में 1-2 बार करें.

इन बातों का रखें ध्यान

- आलू के रस का उपयोग करते समय यह सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा पर कोई चोट या खरोंच न हो, क्योंकि इससे जलन हो सकती है.
- नींबू का रस उपयोग करते समय, सूरज की रोशनी से बचें, क्योंकि यह त्वचा को संवेदनशील बना सकता है.
- किसी भी नई स्किनकेयर रेजीम को अपनाने से पहले, अपने त्वचा पर एक पैच टेस्ट करें ताकि आप किसी भी प्रकार की एलर्जी या रिएक्शन से बच सकें.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news