close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Delhi Election Results 2019 Live : 2014 चुनाव की राह पर बीजेपी सातों सीटों पर किया कब्जा

दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है.

Delhi Election Results 2019 Live : 2014 चुनाव की राह पर बीजेपी सातों सीटों पर किया कब्जा
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज (गुरुवार को) मतों की गिनती होगी, जिसमें लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में खड़े 164 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों पर भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है. इस चुनाव में दिल्ली के तकरीबन 1.43 करोड़ मतदाताओं में से 60.21 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

LIVE अपडेट्स

- पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन चांदनी चौक सीट पर और दिल्ली भाजपा प्रमुख मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर आगे चल रहे हैं.

- कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर मनोज तिवारी से 29,797 मत से पीछे चल रही हैं और दूसरे स्थान पर हैं. 

- चांदनी चौक सीट पर हर्षवर्धन कांग्रेस के जे पी अग्रवाल से 8,764 मत से आगे चल रहे हैं. हालांकि, अग्रवाल का आरोप है कि उनके मतगणना एजेंटों की 'गैर-मौजूदगी' में स्ट्रांगरूम खोले गए.

-अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद और भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार प्रवेश साहिब सिंह वर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आप के बलबीर सिंह जाखड़ से करीब 20,000 मत से आगे चल रहे हैं. 

- दक्षिणी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली के संसदीय सीटों से भी भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

- दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद रमेश बिधुड़ी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आप के राघव चड्ढा से करीब 16,000 मत से आगे चल रहे हैं.

- उत्तर पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के हंसराज हंस आम आदमी पार्टी के गगन सिंह से 22,000 से अधिक मत से आगे चल रहे हैं.

- चांदनी चौक लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी उम्मीदवार पंकज गुप्ता तीसरे नंबर पर, जबकि बीजेपी के हर्षवर्धन पहले स्थान पर हैं. 

- चुनाव आयोग के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में अभी तक 7 में से 4 सीटों के रुझान सामने आए हैं सभी 4 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है जबकि आम आदमी पार्टी दूसरे नंबर पर है

- उत्तर पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के हंस राज हंस, चांदनी चौक से हर्षवर्धन, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, नई दिल्ली से मीनाक्षी लेखी और पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर आगे चल रहे हैं. 

चुनाव में उतरे प्रमुख प्रत्याशियों में दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केन्द्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन और क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर शामिल हैं.

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से शीला दीक्षित के खिलाफ भाजपा सांसद मनोज तिवारी खड़े हैं. इसके अलावा भाजपा की मौजूदा सांसद मीनाक्षी लेखी, ओलंपियन बॉक्सर विजेंदर सिंह और ‘आप’ की आतिशी भी मैदान में हैं.

भाजपा ने 2014 के लोकसभा चुनाव में सातों सीटों पर जीत हासिल की थी. उस चुनाव में तीसरे स्थान पर रही इस बार कांग्रेस वापसी की उम्मीदें लगाए है. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना केन्द्रों पर और आसपास में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.