अश्विन मास में इन नियमों का पालन करने से प्रसन्‍न होंगे सारे देवी-देवता, जानें शुरू होने की तारीख
Advertisement
trendingNow12428117

अश्विन मास में इन नियमों का पालन करने से प्रसन्‍न होंगे सारे देवी-देवता, जानें शुरू होने की तारीख

Ashwin Maas 2024: अश्विन मास देवी दुर्गा की आराधना को समर्पित होता है. इस महीने में नवरात्रि पर्व मनाते हैं, जिससे इसका विशेष धार्मिक महत्‍व है. जानिए अश्विन महीने के नियम. 

अश्विन मास में इन नियमों का पालन करने से प्रसन्‍न होंगे सारे देवी-देवता, जानें शुरू होने की तारीख
Ashwin Month 2024: अश्विन माह शुरू होने वाला है. यह महीना बारिश का मौसम खत्‍म होने और शरद ऋ‍तु की शुरुआत से पहले आता है. यानी कि यह दोनों मौसम का संधिकाल होता है. अश्‍विन माह का खासा धार्मिक महत्‍व है और इसमें कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. अश्विन मास में ही शारदीय नवरात्रि पर्व मनाया जाता है. अश्विन महीने की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि पर्व प्रारंभ होता है और फिर दसवे दिन दशहरा मनाया जाता है. जानिए इस साल अश्विन मास कब से प्रारंभ हो रहा है और कब तक चलेगा. साथ ही धर्म-शास्‍त्रों में अश्विन महीने के लिए कौनसे जरूरी नियम बताए गए हैं. 
 
अश्विन महीना 2024 
 
हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस साल अश्विन माह 18 सितंबर 2024, बुधवार से प्रारंभ हो रहा है और 17 अक्‍टूबर 2024, गुरुवार को समाप्‍त होगा. वहीं ज्योतिष गणना के अनुसार, जब चंद्रमा वृषभ और मिथुन राशि के बीच में आते हैं तब अश्विन माह का शुभारंभ होता है.
 
अश्विन माह 2024 का महत्व 
 
अश्विन महीने का विशेष धार्मिक महत्‍व है. इस महीने में कई महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहार आते हैं. सबसे पहले प्रतिपदा तिथि से नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्रि उत्‍सव मनाया जाता है. इसके बाद दशमी तिथि को दशहरा या विजयादशमी पर्व मनाते हैं. इसके बाद शरद पूर्णिमा मनाई जाती है, जिसे कोजागिरी पूर्णिमा भी कहते हैं. अश्विन मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. जिसमें सुहागिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला रहकर पति की लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं. साथ ही यज्ञ, हवन आदि अनुष्‍ठान करने के लिए अश्विन महीने को बहुत शुभ माना गया है. 
 
 
अश्विन माह में इन नियमों का करें पालन 
 
- अश्विन माह में तामसिक भोजन, मांस-मदिरा का सेवन भूल से भी ना करें. वरना मां दुर्गा की नाराजगी झेलनी पड़ेगी. 
- अश्विन महीने में दूध का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. 
- अश्‍विन महीने में जितना संभव हो सके, पूजा-पाठ, यज्ञ-हवन अनुष्‍ठान, दान-पुण्‍य आदि करें. 
- अश्विन माह में सूर्य के साथ चंद्रमा को भी अर्घ्‍य देना चाहिए. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news