Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी के दिन करें ये 5 उपाय, पापों का होगा नाश, मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद
Advertisement
trendingNow12235329

Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी के दिन करें ये 5 उपाय, पापों का होगा नाश, मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद

Ganga Saptami 2024 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार  हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर गंगा सप्तमी का त्योहार मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां गंगा की उत्पत्ति हुई थी.

Ganga Saptami 2024: गंगा सप्तमी के दिन करें ये 5 उपाय, पापों का होगा नाश, मिलेगा भगवान शिव का आशीर्वाद

Ganga Saptami 2024: वैदिक पंचांग के अनुसार  हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर गंगा सप्तमी का त्योहार मनाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन मां गंगा की उत्पत्ति हुई थी. इस साल गंगा सप्तमी 14 मई को मनाई जाएगी. कहा जाता है कि गंगा मैया की पूजा अर्चना करने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और सकारात्मकता आती है. आज हम आपको गंगा सप्तमी के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष प्राप्त होता है. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

1. सफलता पाने के लिए
अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो गंगा सप्तमी पर ये उपाय आजमा सकते हैं. गंगा जंयती पर गंगा में दुध अर्पित कर दें और मां गंगा के मंत्रों का जाप करें. इससे सफलता हासिल हो सकती है.

2. पाप होंगे खत्म
विष्णु पुराण के अनुसार गंगा का नाम लेने, सुनने, देखने, जल पीने, स्पर्श करने और स्नान करने से मनुष्य के तीन जन्मों तक के पाप नष्ट हो जाते हैं. साथ ही मोक्ष की प्राप्ति होती है.

3. धनलाभ के लिए
गंगा सप्तमी के दिन गंगाजल को गंगाजल को चांदी के पात्र में भरकर अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में रख दें. कहा जाता है कि इससे धनलाभ के योग बनते हैं और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. 

यह भी पढ़ें: Vastu Tips: दरिद्रता और गरीबी को बुलावा दे रही हैं ये 5 गलतियां, फटाफट कर लें ठीक

 

4. वास्तु दोष दूर करने के लिए
अगर किसी घर में वास्तु दोष हो तो उस घर के सदस्यों को आर्थिक, शारीरिक और मानसिक परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए गंगा सप्तमी के दिन पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव कर दें. इससे नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता बनी रहती है.

5. करें शिवलिंग का अभिषेक
गंगा सप्तमी के दिन शिवलिंग का गंगाजल से अभिषेक करें. मान्यता है कि इससे घर पर नजरदोष और टोटका का प्रभाव नहीं होता है. साथ ही, भगवान शिव की कृपा बनी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news