ओलंपिक के पिछले 5 रोमांचक उद्घाटन देखिए.. रोंगटे खड़े हो जाएंगे, इस बार पेरिस की बारी
Advertisement
trendingNow12354728

ओलंपिक के पिछले 5 रोमांचक उद्घाटन देखिए.. रोंगटे खड़े हो जाएंगे, इस बार पेरिस की बारी

Olympic Games: पेरिस 2024 ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार 26 जुलाई को सीन नदी पर होगा. सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 11:00 बजे शुरू होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पिछले 5 उद्घाटन समारोह कब और कहां हुए. ये एक से बढ़कर एक उद्घाटन समारोह थे.

ओलंपिक के पिछले 5 रोमांचक उद्घाटन देखिए.. रोंगटे खड़े हो जाएंगे, इस बार पेरिस की बारी

Paris 2024 Opening Ceremony: आखिर वह समय आ गया जब खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 का शुक्रवार को आगाज होगा. दुनियाभर से खेल प्रशंसकों की नजरें इस पर टिकी हुई हैं. ओपनिंग सेरेमनी के साथ खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ की शुरुआत शुक्रवार यानी आज होगी. दिलचस्प बात ये है कि 128 वर्षों के इतिहास में इस बार ओलंपिक सेरेमनी सबसे अलग होगी. इसी बीच एक ऐसा वीडियो सामने आया है जिसमें पिछले 5 बार के ओलंपिक उद्घाटन समारोहों को दिखाया गया है. 

असल में यह वीडियो ओलंपिक के आधिकारिक सोशल मीडिया से शेयर किया है. इसमें दिख रहा है कि पिछले 5 ओलंपिक यानि कि टोक्यो 2020, रियो 2016, लंदन 2012, बीजिंग 2008 और एथेंस 2004 की झलक दिखाई गई है. इसे देखने के बाद ओलंपिक प्रेमियों को रोमांच का अनुभव आ गया. 

इस बार ओलंपिक सेरेमनी सबसे अलग होगी

सीन नदी पर नावों के सहारे 206 देश और एसोसिएशन के 10,500 एथलीट्स परेड करेंगे. जो शहर के बीचों-बीच ओपनिंग सेरेमनी प्रोग्राम का लुत्फ उठाएंगे. परेड 6 किलोमीटर लंबी होगी. इस दौरान वो पेरिस के कुछ प्रतिष्ठित स्थलों से गुजरेंगे, जिनमें नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स, पोंट न्यूफ शामिल हैं. नदी के किनारे सैकड़ों की संख्या में दर्शक उनकी हौसला अफजाई के लिए मौजूद रहेंगे. परेड ट्रोकैडेरो के सामने समाप्त होगी, जहां समारोह के अंतिम चरण और उत्सव शो होंगे.

16 दिनों की प्रतियोगिता का आगाज

वैसे तो पेरिस 2024 ओलंपिक के कई गेम शुरू हो गए हैं लेकिन आधिकारिक तौर पर शुक्रवार 26 जुलाई को सीन नदी पर ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ शुरू होगा, जिसमें भारत भी भाग लेगा. इसी के साथ 16 दिनों की प्रतियोगिता का आगाज होगा. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और अपने पांचवें ओलंपिक में भाग लेने के लिए तैयार टेबल टेनिस के दिग्गज शरत कमल पेरिस 2024 परेड ऑफ नेशंस में भारतीय दल का नेतृत्व करेंगे.

Trending news