close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Wimbledon 2019: नोवाक जोकोविच छठी बार फाइनल में, फेडरर या नडाल से होगा मुकाबला

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन के सेमीफाइनल में स्पेन के रॉबर्ट बॉतिस्ता अगुट को हराकर छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया. 

Wimbledon 2019: नोवाक जोकोविच छठी बार फाइनल में, फेडरर या नडाल से होगा मुकाबला
नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल मुकाबला महज 2 घंटे 48 मिनट में जीत लिया. (फोटो: IANS)

लंदन: दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन (Wimbledon 2019) के फाइनल में जगह बना ली है. उन्होंने शुक्रवार को स्पेन के रॉबर्ट बॉतिस्ता अगुट (Roberto Bautista Agut) को हराकर छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया. सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 2018 में भी विंबलडन का खिताब जीता था. वे 2011, 2014 और 2015 में भी विंबलडन चैंपियन रह चुके है. अब उनके निशाने पर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का पांचवां खिताब है. 

32 साल के नोवाक जोकोविच ने यहां सेंटर कोर्ट पर खेले गए पहले सेमीफाइनल में रॉबर्ट बॉतिस्ता अगुट को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया. उन्हें यह मुकाबला जीतने के लिए दो घंटे 48 मिनट तक संघर्ष करना पड़ा. जोकोविक इससे पहले पांच बार-2011, 2013, 2014, 2015 और 2018 में फाइनल खेल चुके हैं. इसमें से उन्हें सिर्फ एक बार 2013 में हार मिली थी. जोकोविच 15 ग्रैंडस्लैम खिताब (पुरुष सिंगल्स) जीत चुके हैं. वे सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे सिर्फ फेडरर और नडाल हैं. फेडरर ने 20 और नडाल ने 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. 

नोवाक जोकोविच का अब फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से सामना होगा. यह विंबलडन के इतिहास में पहला मौका है जब पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में स्पेन के दो खिलाड़ी पहुंचे हैं. 

महिला सिंगल्स की बात करें तो अमेरिका की सेरेना विलियम्स (Serena Williams) और रोमानिया की सिमोना हालेप (Simona Halep) फाइनल में पहुंच चुकी हैं. सेरेना ओपन एरा में सबसे अधिक 23 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी हैं. उन्होंने विंबलडन के फाइनल में 11वीं बार प्रवेश कर लिया है. उन्होंने गुरुवार को सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रायकोवा को मात दी. सिमोना हालेप विंबलडन के फाइनल में पहली बार पहुंची हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को मात दी.